एनआरएचएम घोटाला: पूर्व सीएम मायावती से सीबीआई ने की तीन घंटे पूछताछ

लखनऊ। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन(एनआरएचएम) घोटाले में सीबीआई ने यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा प्रमुख मायावती से काफी देर तक पूछताछ की है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने करीब तीन घंटे मायावती से पूछताछ की है।

सूत्रों के मुताबिक बीते 28 सितंबर को सीबीआई के 8 अफसर मायावती के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे और करीब दो घंटे तक पूछताछ की गयी थी। टीम में सीबीआई के डीआईजी भी मौजूद थे। बता दें कि एनआरएचएम घोटालें में 74 प्राथमिकियां और 48 आरोप पत्र दायर किए गये है।
 
एनआरएचएम घोटाला उस दौरान हुआ, जब मायावती उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री हुआ करती थीं। उनके कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को अलग कर दिया गया था। आरोप है कि इस विभाग को बांटा गया ताकि एनआरएचएम के धन को सीधे तौर पर परिवार कल्याण विभाग के अधीन लाया जा सके। 
 
इस विभाग के मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा थे जिनके खिलाफ सीबीआई पहले ही आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। सीबीआई की प्राथमिकी में कहा गया है, “जिला परियोजना अधिकारी(डीपीओ) सिर्फ उन्हीं लोगों को बनाया गया है जिन्होंने चुने हुए आपूतिकर्ताओं को अनुबंध दिलाने में कथित तौर पर भूमिका निभाई तथा बदले में आरोपी नौकरशाहों ने बडे पैमाने पर अवैध लाभ लिये। इस घोटाले में 5000 करोड़ के गबन का आरोप है।”