बजट 2018 में आपको मिल सकते हैं ये 5 बड़े तोहफे

नई दिल्ली। वर्ष 2018 के बजट पेश होने में 10 दिन से भी कम का समय रह गया है। 1 फरवरी से वित्त मंत्री अरुण जेटली आम जनता की जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने की तैयारी में है। हालांकि अभी तक वित्त मंत्री के पास पहुंचे प्री बजट के सुझावों और अपेक्षाओं की माने तो इस बार बजट में आपको महंगे पेट्रोल डीजल के अलावा इन 5 पाँच चीजों के सस्ते होने के तोहफे मिल सकते हैं।

  • पिछले तीन सालों में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। इनकी कीमतें एक बार फिर तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। ऐसे में तेल मंत्रालय ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी घटाने का सुझाव दिया है। अगर एक्साइज ड्यूटी घटती है तो इसका सीधा फाइदा आम जनता को मिलेगा।
  • इस बजट में सरकार आयकर छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख कर सकती है। ऐसी भी उम्मीद जताई जा रही है क‍ि सरकार मौजूदा टैक्स स्लैब में भी बदलाव कर सकती है।
  • इस बजट में सेक्शन 80सी के तहत मिलने वाली छूट की सीमा भी बढ़ाई जा सकती है। इसे मौजूदा 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये किया जा सकता है। ऐसे में आप 80सी के तहत आने वाली स्कीमों में निवेश करते हैं, तो आप 2 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स बचा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं और आपकी 12 लाख सालाना इनकम है, तो आपको सिर्फ 10 लाख की आय पर ही टैक्स देना होगा।
  • मोदी सरकार इस बजट में देश की पहली रोजगार नीति पेश कर सकती है। खबर है कि सरकार इस बजट में नई रोजगार नीति पेश करने का सोच रही है। इसमें न सिर्फ रोजगार के नये मौके पैदा किए जाएंगे, बल्किै रोजगार देने वालो को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे रोजगार की कमी से जूझ रहे देश में नौकरी के नये आसार बढ़ेंगे। इससे बेरोजगारों के लिए रोजगार के नये मौके खुलेंगे और बेरोजगारी दर में कमी आएगी। इससे हमारी अर्थव्यवस्था को भी फाइदा मिलेगा।
  • आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मंत्रालय के बजट आवंटन में तीन गुना बढ़ोतरी करने की मांग की है। मंत्रालय का कहना है कि अगले 5 साल के भीतर ‘सबके लिए घर ‘ योजना के तहत इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा। मंत्रालय ने इस संबंध में वित्त मंत्रालय को अपना सुझाव भेज दिया है। ऐसे में सरकार घर खरीदना सस्ता कर सकती है। इसके लिए सरकार कई जगहों पर टैक्स छूट देने के साथ ही रियल इस्टेट के लिए भी कई घोषणाएं भी कर सकती है। ये इसलिए भी अपेक्षिेत है क्योंकि पिछले साल रियल इस्टेट की हालत खराब रही है। ऐसे में सरकार इसे सुधारने पर और आम आदमी को सस्ता घर देने पर फोकस कर सकती है।

{ यह भी पढ़ें:- Trade War: मोदी सरकार ने ट्रंप को दिया करारा जवाब, अमेरिकी उत्‍पादों पर बढ़ाया आयात शुल्‍क }

नई दिल्ली। वर्ष 2018 के बजट पेश होने में 10 दिन से भी कम का समय रह गया है। 1 फरवरी से वित्त मंत्री अरुण जेटली आम जनता की जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने की तैयारी में है। हालांकि अभी तक वित्त मंत्री के पास पहुंचे प्री बजट के सुझावों और अपेक्षाओं की माने तो इस बार बजट में आपको महंगे पेट्रोल डीजल के अलावा इन 5 पाँच चीजों के सस्ते होने के तोहफे मिल सकते हैं।…
Loading...