1. हिन्दी समाचार
  2. #Budget2019: मोदी सरकार 2022 तक देगी सभी को घर, बनाएगी 1.95 करोड़ नए मकान

#Budget2019: मोदी सरकार 2022 तक देगी सभी को घर, बनाएगी 1.95 करोड़ नए मकान

Budget 2019 Nirmala Sitharaman Says Pradhan Mantri Awas Yojana Aims To Achieve 1 Crore 95 Lakh House 2022

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल का फुल बजट पेश किया। इसमें वित्त मंत्री ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री ने गरीबों को 1.95 करोड़ घर बनाकर देने की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 114 दिनों में सबको घर बनाकर देगी। घर बनाने का समय घट गया है। पहले जहां घर बनाने में 340 दिन लगते थे, अब सिर्फ 114 दिन में घर तैयार हो रहे हैं।

पढ़ें :- IPL 2020: आउट करने पर हार्दिक पांड्या से भिड़े क्रिस मौरिस, फिर जानिए क्या हुआ

अपने बजट भाषण में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक सभी लोगों को मकान देने की है, जिनमें शौचालय, बिजली, एलपीजी कनेक्‍शन की सुविधाएं होंगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि अब तक 26 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और लोगों को 24 लाख मकान दिए जा चुके हैं। वित्‍त मंत्री ने कहा कि मकान बनाने के काम में लगने वाले समय में कटौती हुई है और उसका जोर अब आधारभूत संरचना बढ़ाने पर है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के दूसरे चरण में 2019-20 और 2020-21 के दौरान पात्र लाभार्थियों को 1.95 करोड़ मकान दिए जाएंगे। इन घरों में बिजली, एलपीजी कनेक्शन और शौचालय उपलब्ध होगा। सीतारमण ने कहा कि बिजली कनेक्शनों और मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर योजना ने ग्रामीण भारत में बड़ा बदलाव ला दिया है।

देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में ‘रेंटल हाउसिंग’ को बढ़ावा देने के लिए कई सुधार किए जाने का ऐलान भी किया। इसके तहत किराया कानून से संबंधित पुराने नियमों में बदलाव किए जाएंगे। अपने बजट भाषण में वित्‍त मंत्री ने जोर देकर कहा कि उन कानूनों में बदलाव किया जाएगा, जिसके कारण मकान मालिक और किरायेदारों के बीच निष्‍पक्ष संबंध स्‍थापित नहीं हो पाते।

वित्त मंत्री ने ग्रामीण सड़कों को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में 1.25 लाख किलोमीटर लंबी सड़कों का उन्नतिकरण किया जाएगा। इसकी अनुमानित लागत 80,250 करोड़ रुपये है।

पढ़ें :- पाकिस्तान का सबसे बड़ा कुबूलनामा: मंत्री फवाद बोले-पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी कामयाबी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...