1. हिन्दी समाचार
  2. बजट 2019 : पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम, इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर टैक्स में 1.5 लाख की छूट

बजट 2019 : पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम, इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर टैक्स में 1.5 लाख की छूट

Budget 2019 Prices For Petrol And Diesel Will Increase

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट 2019 पेश किया है। इस बजट में गांव, गरीब, किसान का विशेष ध्यान रखा गया है। हालांकि, डीजल और पेट्रोल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया गया है। इसके साथ ही इस बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया है। बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों से जीएसटी रेट 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है।

पढ़ें :- यूपी उपचुनाव: प्रचार अंतिम चरण में, प्रचार से नदारद विपक्षी दिग्गज, सीएम योगी सुपरएक्टिव

इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने की खातिर लिए गए लोन पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त इनकम टैक्ट छूट भी मिलेगी। सरकार इस कदम से इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बढ़ावा देने के साथ ही इन वाहनों को किफायती बनाना चाहती है। वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों और उसमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी के लिए इंसेंटिव की भी घोषणा की है। यह इंसेंटिव फेम 2 योजना के तहत दिया जायेगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान पेट्रोल और डीजल पर स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने अपने दो घंटे से ज्यादा चले भाषण के अंत में पेट्रोल और डीजल पर रोड ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का ऐलान किया। पेट्रोल पर एक रुपये और डीजल पर भी एक रुपये सेस का ऐलान किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...