बजट 2019: जनधन खाताधारक महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया यह तोहफा

bduget
बजट 2019: जनधन खाताधारक महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया यह तोहफा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट संसद में पेश किया है। इस बजट में समाज के सभी वर्गों के साथ महिलाओं का भी खास ध्यान रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के विकास किए बिना देश का विकास नहीं हो सकता है।

Budget 2019 The Gift Given By Modi Government To Women :

‘नारी तू नारायणी‘ कहते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये का ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जायेगी। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये मुद्रा लोन की व्यवस्था की जायेगी। बता दें कि 2014 में केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद से जनधन योजना के तहत बैंक खाते खुलवाये गये थे।

जिस महिला का जनधन खाता है अगर उसके खाते में एक भी रुपये न हो इसके बाद भी रुपये निकाल सकती है। अब तक महिलाएं जनधन खाते से दो हजार रुपये निकाल सकती थीं, जिसे बढ़ाकर अब पांच हजार रुपये कर दिया गया है। इसे ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहा जाता है। इसके साथ ही इस बार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की मुद्रा योजना का लाभी भी यह ले सकेंगी।

मोदी सरकार का दावा है कि, मुद्रा लोन का इस्तेमाल कर देश में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। अब नई सरकार का पहल बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि महिलाएं इस योजना के तहत एक लाख रुपये तक का लोन ले सकेंगी।

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट संसद में पेश किया है। इस बजट में समाज के सभी वर्गों के साथ महिलाओं का भी खास ध्यान रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के विकास किए बिना देश का विकास नहीं हो सकता है। ‘नारी तू नारायणी‘ कहते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये का ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जायेगी। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये मुद्रा लोन की व्यवस्था की जायेगी। बता दें कि 2014 में केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद से जनधन योजना के तहत बैंक खाते खुलवाये गये थे। जिस महिला का जनधन खाता है अगर उसके खाते में एक भी रुपये न हो इसके बाद भी रुपये निकाल सकती है। अब तक महिलाएं जनधन खाते से दो हजार रुपये निकाल सकती थीं, जिसे बढ़ाकर अब पांच हजार रुपये कर दिया गया है। इसे ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहा जाता है। इसके साथ ही इस बार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की मुद्रा योजना का लाभी भी यह ले सकेंगी। मोदी सरकार का दावा है कि, मुद्रा लोन का इस्तेमाल कर देश में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। अब नई सरकार का पहल बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि महिलाएं इस योजना के तहत एक लाख रुपये तक का लोन ले सकेंगी।