1. हिन्दी समाचार
  2. शिक्षा
  3. Budget 2020: शिक्षा क्षेत्र में किए गए कई बड़े ऐलान, डॉक्टरों की कमी को दूर करने पर रहेगा जोर

Budget 2020: शिक्षा क्षेत्र में किए गए कई बड़े ऐलान, डॉक्टरों की कमी को दूर करने पर रहेगा जोर

By शिव मौर्या 
Updated Date

Budget 2020 Many Big Announcements Made In Education Sector Emphasis Will Be On Removing The Shortage Of Doctors

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं हैं। इस बजट में शिक्षा को लेकर वित्तमंत्री ने कई बड़े ऐलान किये हैं। उन्होंने कहा कि देश में डॉक्टरों की कमी है, जिसे दूर किया जायेगा। इसके साथ ही क्वालिटी एजुकेशन के लिए डिग्री लेवल आॅनलाइन स्कीम शुरू की जायेगी।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यहां निकली मेडिकल ऑफिसर के पदों पर कई भर्तियां, ऐसे कर सकतें हैं जल्द आवेदन

वित्तमंत्री ने कहा कि मार्च 2021 तक 150 उच्च शिक्षण संस्थान शुरू हो जाएंगे। इन संस्थानों में स्किल्ड प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही क्वालिटी एजुकेशन के लिए डिग्री लेवल ऑनलाइन स्कीम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा नैशनल पुलिस यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव रखा गया।

उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जायेगा। जिला जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी। लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी। वित्तमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जायेंगी।

भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके।

पढ़ें :- बड़ा फैसला: CBSE 10वीं की परीक्षा हुई रद्द, 12वीं की परीक्षा स्थगित

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...