1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Budget 2021: बजट के बाद सस्ता हुआ सोना, जानिए रेट

Budget 2021: बजट के बाद सस्ता हुआ सोना, जानिए रेट

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट 2021-22 पेश किया। इस बजट के बाद सोने-चांदी के भाव में असर पड़ा है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सोने-चांदी के पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया। इस ऐलान के बाद सोने की दामों में गिरावट दर्ज की गयी है। 24 कैरेट सोना 725 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया।

पढ़ें :- UP LPG Rate: नवरात्र में एलपीजी के दाम में गिरावट दर्ज की गई, जानें क्या है कीमत

हालांकि, इस समय चांदी की चमक तेज हो गयी है। चांदी हाजिर 3345 रुपये प्रति किलो की छलांग के साथ 73071 रुपये पर पहुंच गई। बता दें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है।

गौरतलब है कि, देश की सोने की मांग बीते साल यानी 2020 में 35 प्रतिशत से अधिक घटकर 446.4 टन रह गई। ये जानकारी विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट में दी गयी है। इसमें बताया गया है कि कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण उत्पन हुए आर्थिक संकट के कारण सोने की खरीदारी में कमी आई है।

इसके साथ ही सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण भी लोगों ने कम खरीदारी की है। वहीं, अब देखना होगा कि वित्त मंत्री के सोने-चांदी के पर कस्टम ड्यूटी घटाने का के बाद इसकी बिक्री में कितना असर पड़ता है।

पढ़ें :- PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि का इंतजार हुआ खत्म, 2 अक्टूबर को जारी होगी 12वीं किस्त
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...