1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Budget 2022 Live : 2022-23 वित्त वर्ष में 5G सेवा, E-passports व डिजिटल करेंसी होगी लांच

Budget 2022 Live : 2022-23 वित्त वर्ष में 5G सेवा, E-passports व डिजिटल करेंसी होगी लांच

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश कर रही हैं। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में विकास को प्रोत्साहन दिया गया है। इसके साथ ही इस बजट में सरकार के इरादे को दर्शाया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि डिजिटल करेंसी को इसी वित्त वर्ष चालू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निवेश को बने रहने की जरूरत है। फिलहाल ग्रीन बॉन्ड के जरिए पैसे जुटाए जाएंगे। सार्वजनिक निवेश के साथ निजी निवेश को प्रेरित करने की योजना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश कर रही हैं। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में विकास को प्रोत्साहन दिया गया है। इसके साथ ही इस बजट में सरकार के इरादे को दर्शाया गया है।

पढ़ें :- Union Budget 2022 : जानें बजट में किसको मिली खुशी और कौन रहा खाली हाथ?

वित्त मंत्री ने कहा कि डिजिटल करेंसी को इसी वित्त वर्ष चालू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निवेश को बने रहने की जरूरत है। फिलहाल ग्रीन बॉन्ड के जरिए पैसे जुटाए जाएंगे। सार्वजनिक निवेश के साथ निजी निवेश को प्रेरित करने की योजना है।

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दिया जाएगा। कुल खरीदी बजट में से 68 फीसदी को घरेलू बाजार से खरीदी पर खर्च किया जाएगा। इससे रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भता कम होगी। पिछले वित्त वर्ष से यह 58 फीसदी ज्यादा है।

 

सीतारमण ने कहा कि AI तकनकी, ड्रोन तकनीक और सेमी कंडक्टर्स में अपार संभावनाएं हैं, इन्हें बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि 5G की लॉन्चिंग के लिए स्कीम लाई जाएगी और सभी गांवों, लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होनी चाहिए। कहा गया कि इसी वित्त वर्ष से 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी।

वित्तमंत्री कहा कि बड़े पैमाने पर ई-वाहन के चार्जिंग स्टेशन नहीं मिल पाते क्योंकि जगह की कमी होती है। इसलिए बैटरी अदला-बदली नीति (Battery swapping policy) लाई जाएगी। E-passports 2022-23 से ही जारी किए जाएंगे। इससे नागरिकों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी।

पढ़ें :- ममता बनर्जी ने बजट को बताया 'पेगासस स्पिन Budget', कहा-बेरोजगारी और महंगाई से आम लोग कुचले जा रहे हैं

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...