1. हिन्दी समाचार
  2. आज से संसद के बजट सेशन की शुरुआत, कई बिल हो सकते हैं पेश

आज से संसद के बजट सेशन की शुरुआत, कई बिल हो सकते हैं पेश

Budget Session Start Of Parliament Starts From Today

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र की आज से शुरुआत होने जा रही है। आज सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। प्रोटेम स्पीकर सांसदों को शपथ दिलवाएंगे। बता दें कि 19 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। संसद के इस सत्र में केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा और तीन तलाक जैसे अन्य महत्वपूर्ण विधेयक इसमें सरकार के एजेंडे में प्रमुख रहेंगे।

पढ़ें :- गौहर खान ने खास अंदाज मे किया शादी का खुलासा, शेयर की रोमांटिक तस्वीरें

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई लोकसभा के पहले सत्र की पूर्वसंध्या पर सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने 19 जून को सभी दलों के प्रमुखों को एक राष्ट्र एक चुनाव् के मुद्दे पर तथा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया है।

लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे होने की बात को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने सरकार के साथ बेरोजगारी, किसानों की समस्या, सूखा और प्रेस की आजादी जैसे विषय उठाये।

विपक्षी दल ने जम्मू कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की। बीजेपी ने भी रविवार को संसदीय दल की बैठक की। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार ऐसे विधेयकों को लाने में अग्रणी रहेगी जो सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की भावना को परिलक्षित करें। लोकसभा के प्रथम सत्र से एक दिन पहले राजग की बैठक भी यहां हुई।

26 जुलाई को समाप्त होने वाले सत्र में 30 बैठकें होंगी। पहले दो दिन लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा और अगले दिन दोनों सदनों के संयुक्त सत्र की बैठक में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। बजट पांच जुलाई को पेश किया जाएगा।

पढ़ें :- पाकिस्तान की नापाक हरकत, संघर्षविराम तोड़ की फायरिंग BSF अधिकारी शहीद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...