अगले महीने होगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी

मोदी सरकार देश में बुलेट ट्रेन का सपना साकार किए जाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाने जा रही है. अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य की शुरुआत अगले महीने से हो जाएगी. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. इस बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट को 2023 में पूरा किया जाना है. रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी.

सूत्रों के मुताबिक जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सितंबर में भारत आ रहे हैं. माना जा रहा है कि 12-20 सितंबर के बीच वह अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट के भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम में भी शरीक होंगे. कुल 508 किलोमीटर लंबी इस परियोजना का 92 फीसद (468 किमी) हिस्सा एलीवेटेड होगा, परंतु मुंबई के भीतर का 2 फीसद भाग (13 किमी) जमीन पर तथा 6 प्रतिशत (27 किमी) समुद्र के नीचे सुरंग से होकर गुजरेगा.

इस प्रोजेक्ट का 508 किलोमीटर लंबे गलियारे का अधिकांश भाग एलेवेटेड है. ठाणे क्रीक के बाद वीरार की ओर का एक भाग परियोजना की वित्तपोषण एजेंसी जेआईसीए की परियोजना रिपोर्ट के अनुसार समुद्र के भीतर से गुजरेगा. परियोजना के लिये 97636 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के रूप में उपलब्ध होगा.