1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. नई गाड़ी खरीदने पर मिलेगी बम्पर छूट, स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत पुरानी कार को करायें स्क्रैप

नई गाड़ी खरीदने पर मिलेगी बम्पर छूट, स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत पुरानी कार को करायें स्क्रैप

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अगर आपकी कार पुरानी हो गई है और आप उसे स्क्रैप पॉलिसी के तहत गाड़ी को स्क्रैपिंग के लिए दे देते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इस बात का एलान किया है कि अगर आप इसके बाद नई गाड़ी खरीदतें है तो आपको नई गाड़ी खरीदने पर 5 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। गडकरी ने कहा कि पुराने वाहनों को कबाड़ करने के एवज में वाहन कंपनियां ग्राहकों को नए वाहन की खरीद पर करीब पांच प्रतिशत की छूट देंगी।

पढ़ें :- इस मिनी इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 180 किमी की रेंज,पार्किंग स्थानों के लिए आदर्श

बता दें कि स्क्रैपिंग पॉलिसी (वाहनों को स्वेच्छा से कबाड़ करने की नीति) की घोषणा 2021-22 के केंद्रीय बजट में की गई है। इस पॉलिसी में 4 फेज होंगे जिसमें से एक फेज में छूट वाली बात कही गई है। बता दें कि पॉलिसी के तहत पुराने वाहनों को फिटनेस टेस्ट से भी गुजरना होगा। इसके अनुसार पर्सनल व्हीकल्स को 20 साल के बाद और कमर्शियल व्हीकल्स को 15 साल के बाद फिटनेस टेस्ट कराना होगा। गडकरी ने कहा, इस पॉलिसी के चार प्रमुख फेज हैं।

छूट के अलावा, प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर ग्रीन टैक्स और अन्य शुल्क के प्रावधान हैं। उन्हें अनिवार्य फिटनेस और प्रदूषण टेस्ट से गुजरना होगा। इसके लिये देश में ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर की जरूरत होगी और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

 

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...