1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 7th Pay Commission: 2022 में मोदी सरकार दे सकती है बड़ी सौगात, केंद्रीय कर्मचारियों के 18 माह के डीए व एरियर पर जानें क्या है बड़ा अपडेट?

7th Pay Commission: 2022 में मोदी सरकार दे सकती है बड़ी सौगात, केंद्रीय कर्मचारियों के 18 माह के डीए व एरियर पर जानें क्या है बड़ा अपडेट?

Business, 7th Pay Commission, Salary Increment, Salary Hike, 7th Pay Commission Good News, 7th Pay Commission Latest News, 7th Pay Commission Latest Update, Central Government Employees, Government Employees, DA Arrears, DA DR Arrears

By संतोष सिंह 
Updated Date

7th Pay Commission  की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को 31 फीसदी के हिसाब के महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है। इसके बाद अब उम्मीद की जा रही है कि नए साल 2022 में उनके डीए में 3 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) का डीए (DA) बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा।

पढ़ें :- प्रदेश में अब ठंड का सितम कम, इन शहरों में 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा तापमान

हालांकि 18 महीने से लटके हुए डीए (DA) पर अब तक सरकार और कर्मचारी संगठनों में कोई बात नहीं बन पाई है। यह मामला अभी भी लटका हुआ है। इस बीच कर्मचारी संगठनों (Employee Organizations) ने सरकार से 18 महीने से पेंडिंग डीए (DA), एरियर(Arrears)  का भी वन टाइम सेटलमेंट (One Time Settlement) करने की अपील की है। बताया जा रहा है कि इस कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के पास पूरा मामला पहुंच गया है। एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशन भोगी मंच (Bharatiy Penshan Bhogi Manch) ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है। प्रधानमंत्री से बीएमएस (BMS) ने अपील की है कि वह इस मामले में हस्तक्षेप करें। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें। इस मामले में तत्काल कार्रवाई पर हम अत्यंत आभारी रहेंगे।

भारतीय पेंशनभोगी मंच (Bharatiy Penshan Bhogi Manch) ने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री जल्द ही इस पर बड़ा फैसला करते हुए उन्हें राहत देंगे। बता दें कि अगर प्रधानमंत्री 18 महीने के एरियर को हरी झंडी देते हैं एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के खाते में मोटी रकम आएगी। अगर यह फैसला केंद्र सरकार लेती है तो 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी होगी।

बता दें कि नए साल में जहां महंगाई भत्ते (DA), डियरनेस रिलीफ (DR) में इजाफा होने की संभावना है। केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government )  के फिटमेंट फैक्टर पर भी सरकार नए साल में बड़ा फैसला ले सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government ) की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी हो सकती है।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...