एक पार्क जहां दिखेंगी बस तितलियां…

दिल्‍ली में वीकएंड पर बच्‍चों संग घूमने जाना है तो नवंबर से आपके पास नया विकल्‍प होगा ‘बटरफ्लाई पार्क’ का. यह पार्क असोला भट्टी वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी में बनकर तैयार है. इसमें कॉमन और दुर्लभ, हर तरह की ति‍तलियां होंगी. तीन एकड़ में बने इस पार्क को नवंबर के पहले सप्‍ताह से खोल दिया जाएगा.

दावा किया जा रहा है कि इस पार्क में आपको कई दुर्लभ प्रजाति की तितलियां देखने को मिलेंगी. इसके लिए पार्क में कई हजार फूलों के पौधे लगाए गए हैं. कुछ चुनिंदा फूलों के पौधे ऐसे हैं, जिन पर काफी तितलियां बैठती हैं. फिलहाल सेंचुरी में 90 से अधिक प्रजाति की तितलियां हैं और इस पार्क के खुल जाने के बाद इनकी संख्‍या में और इजाफा होने की उम्‍मीद है.

{ यह भी पढ़ें:- तीखे और गर्म खाने से होती नकसीर की परेशानी, जानें नकसीर बहने का अचूक उपाय }

बता दें कि इस पार्क में एलिवेटिड वॉकवे होगा, जिससे लोग उपर से प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकें. पार्क में घूमने जाने वाले लोगों के लिए खास निर्देश भी तैयार किए गए हैं. लोगों को इन तितलियों से संबंधित जानकारी भी दी जाएगी. पार्क के अंदर कई पानी के स्‍त्रोत होंगे क्‍योंकि तितलियां ज्‍यादातर इन्‍हीं के आसपास मंडराती हैं.

कुछ समय पहले ही इस पार्क में दुर्लभ बटरफ्लाई कॉमन माइम को 59 साल बाद देखा गया था. कुछ अन्‍य दुर्लभ बटरफ्लाइज जैसे पेंटेड लेडी और कॉमन पीरट भी हाल ही में दिखी थीं.

{ यह भी पढ़ें:- पाना चाहते हैं मानुषी छिल्लर जैसा फिगर तो अपनाएं ये डाइट }

Loading...