1. हिन्दी समाचार
  2. धनतेरस 2019: धनतेरस के दिन छिपाकर खरीदें ये सामान सालभर नहीं होगी पैसों की तंगी

धनतेरस 2019: धनतेरस के दिन छिपाकर खरीदें ये सामान सालभर नहीं होगी पैसों की तंगी

By आस्था सिंह 
Updated Date

Buy Thes Auspicious Things On Dhanteras 2

लखनऊ। वैसे तो भारतवर्ष के हिन्दू धर्म में अनेक पर्व मनाए जाते हैं, लेकिन अगर बात की जाए दीवाली की तो इस त्योहार में एक महीने पहले से ही पूरे देश में अलग ही रौनक नज़र आती है। दीवाली अपने साथ कई अन्य त्योहार भी लाता है जिसका हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व होता है जैसे- धनतेरस, गोबरधन पूजा और भईया दूज आदि। आज हम आपको धनतेरस के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि दिवाली के ठीक पहले धनतेरस का त्योहार भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। धनतेरस के दिन लोग काफी खरीददारी करते हैं अपने घर में नई चीजें लाते हैं कोई गाड़ी खरीदता है तो कोई गहना खरीदते हैं। जानिए उन चीजों के बारें में जिन्हे धनतेरस के दिन गुपचुप खरीदने से घर में सालभर पैसों की कमी नहीं होती और बरकत होती है।

पढ़ें :- 12 मई 2021 का राशिफल: इन 5 राशि के जातकों को रहना होगा बेहद सावधान, इन्हे होगा आर्थिक लाभ

धनतेरस के दिन क्या खरीदने से होगा धनलाभ

खरीदें गणेश लक्ष्मी की मूर्ति

कई लोग या तो दिवाली के दिन या फिर उससे पहले ही लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीद लेते हैं, लेकिन इनकी मूर्ति को धनतेरस के दिन खरीदना चाहिए। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि धनतेरस के दिन गणेश लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने से घर में सालभर पैसों की कमी नहीं होती है। और इसके अलावा आपके घर से सभी मुसीबतें दूर रहती हैं।

झाड़ू खरीदें

पढ़ें :- पिता की मृत्यु के बाद जब विराट ने गले लगा कर कहा की मै हूँ तुम्हारे साथ, भावुक होकर रो पड़े मोहम्मद सिराज

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदें और दिवाली के दिन इसी झाड़ू से सफाई करें, इससे माता लक्ष्मी काफी खुश हो जाएंगी। इसके लिए आपको बस यह करना होगा कि इस झाड़ू को दिवाली के दिन तक कोई बाहरी आदमी न देंखे, ताकि आपको इसका पूरा फल मिल सके।

नमक खरीदें

धनतेरस के दिन नमक खरीदने से और दिवाली के दिन इस नमक का इस्तेमाल करने से पूरे साल घर में धन की कमी नहीं होती है। जी हां, इसलिए इस धनतेरस आप अपने घऱ में नमक का नया पैकेट ज़रूर लाएं।

धनिया खरीदें

धनतेरस के दिन साबूत धनिया खरीदना चाहिए, इससे घर में लक्ष्मी माता का प्रवेश होता है। जी हां, साबूत धनिया की पूजा दिवाली के दिन लक्ष्मी माता के साथ करे और इसके बाद इसे घर के गमलों में ले जाकल छिड़क दें। इससे पूरे साल आपके घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी, क्योंकि इससे आपके ऊपर लक्ष्मी माता की कृपा बरकरार रहेगी।

पढ़ें :- चिंता का विषय: इस करोना काल में भी सोना चांदी के भाव छू रहे है आसमान

धनतेरस के दिन आभूषण खरीदें

आभूषण खरीदने से घर में सुख शांति बनी रहती है और इसके अलावा घर परिवार में किसी भी तरह की मुसीबत नहीं आती है। इसलिए धनतेरस के दिन सोना या चांदी से बना कोई चीज़ ज़रूर खरीदे ताकि पूरे साल आप पर कोई मुसीबत न आन पड़े।

धनतेरस के दिन शंख खरीदें

धनतेरस के दिन शंख खरीदने और दिवाली के दिन पूजा में इसको बजाने से माता लक्ष्मी काफी ज्यादा खुश हो जाती है, जिसकी वजह से घर में आने वाली सभी मुसीबते आसानी से टल जाती है और आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X