1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Covid-19 Vaccination for Children : स्कूल का ID कार्ड दिखाकर लगवाएं वैक्सीन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Covid-19 Vaccination for Children : स्कूल का ID कार्ड दिखाकर लगवाएं वैक्सीन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Covid-19 Vaccination for Children : 3 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले बच्चों के टीकाकरण में स्कूल आईडी भी CoWIN प्लेटफॉर्म पर मंजूर की जाएगी। यह जानकारी शीर्ष अधिकारी आरएस शर्मा (RS Sharma) ने दी है। उन्होंने आगे कहा कि अगर सरकार प्रस्तावित बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए वैक्सीन को मिलाने का फैसला करती है, तो वे बदलाव कर सकेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Covid-19 Vaccination for Children : 3 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले बच्चों के टीकाकरण में स्कूल आईडी भी CoWIN प्लेटफॉर्म पर मंजूर की जाएगी। यह जानकारी शीर्ष अधिकारी आरएस शर्मा (RS Sharma) ने दी है। उन्होंने आगे कहा कि अगर सरकार प्रस्तावित बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए वैक्सीन को मिलाने का फैसला करती है, तो वे बदलाव कर सकेगी।

पढ़ें :- भारत बायोटेक के वैक्सीन इंट्रानैजल बूस्टर डोज ट्रायल को DCGI से मिली मंजूरी

शर्मा ने एक इंटरव्यू में कहा कि जिस व्यक्ति का जन्म साल 2007 या इससे पहले हुई है, वह वैक्सीन लगवा सकता है। उन्होंने कहा कि 15 से 18 साल की उम्र के बीच के लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड (ID Card) नहीं होते हैं। और इनमें से बहुत लोगों के पास आधार कार्ड भी नहीं है। तो अब वे स्कूल सर्टिफिकेट (School Certificate) और आईडी कार्ड (ID Card)  की इजाजत दे रहे हैं।

मौजूदा समय में 9 योग्य दस्तावेज

शर्मा ने कहा कि मौजूदा समय में कोविन (CoWIN) पर रजिस्टर करने के लिए 9 योग्य दस्तावेज मौजूद हैं। इसलिए वे इसमें स्कूल आईडी कार्ड को जोड़ देंगे। आरएस शर्मा (RS Sharma) कोविन के लिए एम्पावर्ड कमेटी (Empowered Committee) के चेयरपर्सन और नेशनल अथॉरिटी (National Authority) के सीईओ (COE)हैं। वे यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के पूर्व प्रमुख भी हैं।

कोविन में स्कूल आईडी कार्ड्स (ID cards) को पहचान के दस्तावेज के तौर पर जोड़ने के इस कदम से कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) में कुछ और चीजें जोड़ी हैं। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) और 60 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक, जिनको को-मोर्बिटीज (Co-Morbidities) हैं, वे 10 जनवरी 2022 से वैक्सीन की तीसरी डोज लगवा सकेंगे। उन्होंने यह भी ऐलान किया था कि 15 से 18 साल की उम्र के बच्चे भी 3 जनवरी 2022 से टीका लगवाने के योग्य होंगे।

पढ़ें :- On-Spot Registration के बाद 3 जनवरी से किशोरों को लगेगा टीका, ये डाक्यूमेंट लाना होगा साथ

कोमोर्बिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों को किस दस्तावेज की होगी जरूरत?

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मी, तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers)  और छह-सात करोड़ बच्चे भारत के टीकाकरण अभियान के इस हिस्से में योग्य होंगे। दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतर कम से कम नौ महीनों का होगा।

शर्मा ने कहा कि कोमोर्बिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट (Medical Certificate) की जरूरत होगी। तीसरे डोज (Third Dose) के बाद नया वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट रियल टाइम क्यूआर कोड (New Vaccination Certificate Real Time QR Code) की मदद से जनरेट होगा। और इसे वेरिफाई भी किया जा सकेगा। इसमें टीकाकरण की सभी तीनों डोज और उनमें इस्तेमाल किए गए ब्रांड्स की डिटेल्स शामिल होंगी। शर्मा ने कहा कि वे हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) और टीके के लिए योग्य वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भी भेजेंगे।

 

पढ़ें :- COWIN पर 15 से 18 साल तक के बच्चों का रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से,जानिए क्या होगी प्रक्रिया ?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...