1. हिन्दी समाचार
  2. भारत-पाकिस्तान सरहद पर जवानों ने ऐसे मनाई ईद, देखे तस्वीरें

भारत-पाकिस्तान सरहद पर जवानों ने ऐसे मनाई ईद, देखे तस्वीरें

By This Way Soldiers Celebrated Eid At Indo Pakistan Border See Photos

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। दुनियाभर में जहां आज लोग उत्साह के साथ ईद मना रहें हैं। भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में भी ईद 5 जून को मनाई जा रही है। दरअसल, रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है। लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रहा।

पढ़ें :- इन 8 अभिनेत्रियों के मंगलसूत्र की कीमत जब जानेंगे, दांतो तले उंगली दबा लेंगे

वहीं, भारत-पाकिस्तान की सरहद पर भी जवानों ने ईद की खुशियां बांटी। पाकिस्तान और भारत के जवानों ने न केवल एक दूसरे को मिठाई दी बल्कि गले मिलकर बधाई भी दी। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें काफी वायरल हो रही है। अटारी-वाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के जवानों ने एक-दूसरे को ईद के मौके पर मिठाई दी।

इतना ही नहीं भारत और बांग्लादेश के जवानों ने बंगाल के पास फुलबारी में एक दूसरे को ईद के मौके पर मिठाई दी। पूरे देश से मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा नमाज पढ़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं। दिल्ली की जामा मस्जिद में भी लोगों ने एक साथ मिलकर नमाज अदा की। एक साथ हजारों लोगों द्वारा अल्लाह की इबादत करना एक सुंदर दृश्य था। वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हमीदिया मस्जिद में नमाज अदा की।

वाघा बॉर्डर

पढ़ें :- शराब से ही होती है इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों की सुबह, 2 नंबर वाली तो बहुत बड़ी सुपरस्टार

बता दें, पहली बार ईद का त्योहार 624 ईस्वी में मनाया गया था। इस दिन घरों में मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं। अपने से छोटों को ईदी दी जाती है। दान देकर अल्लाह को याद किया जाता है। इस दान को इस्लाम में फितरा कहते हैं। इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर कहा जाता है। इस ईद में सभी आपस में गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...