इन उपायों से पैरों की दुर्गन्ध को कहें BYE-BYE

तन की दुर्गंध को तो हम डियो या परफ्यूम लगाकर दूर कर लेते हैं लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का कोई कारगर उपाय नहीं है। कई बार इसके चलते शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। अगर आप लंबे समय के लिए अपने पैरों में जूते पहनेंगे, तो इसे आपके पैरों से बदबू आना स्वाभाविक है। पैरों में बदबू जूतों के साथ मोजों को पहनने से भी आ सकती है। पैरों में पैदा होने वाले जीवाणु इस समस्या का कारण हैं। बाजार में पैरों की बदबू को दूर करने का कोई कारगर उपाय नहीं है लेकिन बहुत से ऐसे घरेलू उपाय है जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा-
हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं, इस पानी में 10-15 मिनट तक पैर डुबोए रखें। कुछ हफ्तों तक ऐसा नियमित रूप से करने से फायदा होगा। यह पसीने के लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर है।

{ यह भी पढ़ें:- बर्थडे केक कर सकता है बीमार, सावधानी से करें ये काम }

फिटकरी-
एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर फिटकरी हर तरह से त्वचा के लिए उपयोगी होती है। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है।  1 टेबलस्पून फिटकरी पाउडर को 1 टब पानी में डालकर उससे पैर धोएं। ऐसा रोजाना करे जल्द ही फर्क नज़र आने लगेगा।

चावल का पानी-
चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें। अब इस पानी में 30 मिनट के लिए पैरों को डुबोएं। ऐसा करने से आपको अपने पेरो से आने वाली दुर्गन्ध से जल्द ही राहत  मिल जाएगी।

{ यह भी पढ़ें:- Dangerous : अगर आप खाते है चिकन तो हो जाए सावधान }

टी एंड वॉटर-
अगर आपके पैरों से बहुत ज़्यादा बदबू आती है और लाख कोशिशों के बाद भी फायदा नहीं मिल पा रहा है तो ये नुस्खा ट्राई करें। एक बड़े से टब में गुनगुना पानी डालें और उसमें चाय की पत्ती या टी बैग डालें। 30 मिनट तक पैरों को उसमें डुबोएं,  इस प्रक्रिया को रोज़ करने से आपके पैरों से आने वाली बदबू चंद मिनटों में दूर हो जाएगी।

अदरक और सिरका-
आप चाहें तो पानी में सामान्य सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकती हैं। इसके अलावा आप अदरक के रस को पैरों पर मलने के बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है।

लैवेंडर ऑयल-
लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खुशबू देता है, बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है।  इस तेल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो पैरों की बदबू दूर करने में बहुत फायदेमंद हैं। गुनगुने पानी में कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार ऐसा करने से फायदा मिलता है।

Loading...