PM मोदी का 47 लाख केन्द्रीय कर्मियों को तोहफा, HRA में बदलाव समेत 6 भत्तों को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 34 संशोधनों के साथ भत्ते पर सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद  कहा, मंत्रिमंडल ने 34 संशोधनों के साथ भत्ते पर सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी।

मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जुलाई से मिलने लगेगा। इसके लागू होने के बाद सरकार पर कुल 30,748 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा।

{ यह भी पढ़ें:- GST सही या गलत गुजरात चुनाव के नतीजे बताएंगे: अरुण जेटली }

केंद्र सरकार ने बीते साल 28 जून को ही सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का फैसला किया था। तब सरकार ने वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जनवरी 2016 से लागू करने की घोषणा की थी। मगर इस दौरान एचआरए सहित कई भत्तों पर आयोग की सिफारिशों पर कर्मचारी यूनियनों की आपत्ति दर्ज कराने से मामला लटक गया।

वित्त मंत्री के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का कम से कम एचआरए 5400 रुपये, 3600 रुपये और 1800 रुपये होगा।  50 फीसदी भत्तों पर एचआरए 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी होगा। भत्तों को मंजूरी मिलने के बाद अब कर्मचारियों को एरियर समेत सैलरी दे जाएगी।

{ यह भी पढ़ें:- पटना यूनिवर्सिटी में पीएम मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा, 20 यूनिवर्सिटी को दिया 10 हजार करोड़ का फंड }