कैलिफॉर्निया के जंगलों लगी आग से भारी तबाही, 10 लोगों की मौत

वॉशिंगटन। अमेरिका के कैलिफॉर्निया के जंगल में लगी इतिहास की सबसे भीषण आग में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आग इतनी बढ़ चुकी है कि कई घर तबाह हो चुके हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। राज्य के गवर्नर जेरी ब्रॉन के मुताबिक, नापा, सोनोमा और यूबा में इमरजेंसी का एलान कर दिया गया है। यहां से 20 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

अब तक 20,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। इस घटना में झुलसे 100 से अधिक लोगों को आग संबंधी चोटों और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं की वजह से इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। आठ काउंटी के 57,000 एकड़ क्षेत्र में फैली जमीन नष्ट हो गई है।

पिमलोट ने कहा कि हमारा पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने पर है। यह हमारी पहली प्राथमिकता है। आग पर काबू पाने के लिए सारे उपकरण यहां मौजूद हैं। हम यहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सैन फ्रैंसिस्को तक आग फैलने की चेतावनी दी है। तेज हवाओं और सूखे मौसम के कारण आग तेजी से फैल रही है।

{ यह भी पढ़ें:- अमेरिका में बोले राहुल: भारत में वंशवाद की राजनीति, अखिलेश-अंबानी उसका उदाहरण }