फेसबुक डेटा लीक : कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व अधिकारी का खुलासा, कांग्रेस ने लीं कंपनी की सेवाएं

Christopher Wylie, कैंब्रिज एनालिटिका, फेसबुक डेटा लीक
फेसबुक डेटा लीक : कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व अधिकारी का खुलासा, कांग्रेस ने लीं कंपनी की सेवाएं

Cambridge Analytica Whistle Blower Christopher Wylie Says He Believes Congress Was Client

नई दिल्ली। फेसबुक डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की करतूतों का पर्दाफाश करने वाले कंपनी के पूर्व अधिकारी क्रिस्टोफर वाइली ने मंगलवार को फिर बड़ा धमाका किया है। क्रिस्टोफर ने ब्रिटिश संसद की जांच समिति के समक्ष कहा ​है कि भारतीय पॉलिटिकल पार्टी कांग्रेस ने कैंब्रिज एनालिटिका की सेवाएं ले रखीं थीं, इस बात का उसे पूरा विश्वास है। अगर ब्रिटिश संसद चाहे तो वह ऐसे साक्ष्य पेश कर सकता है, जिसके आधार पर कैंब्रिज एनालिटिका की क्लांइट के रूप में कांग्रेस द्वारा ली जाने वाली सेवाओं का असलियत सामने आ सकती है।

अपने बयान में क्रिस्टोफर ने कहा है कि कांग्रेस के लिए कई प्रोजेक्ट पर कैंब्रिज एनालिटिका ने काम किया है। ये प्रोजेक्ट भारत के आम चुनावों को लेकर थे यह स्पष्ट नहीं है, क्योंकि भारत एक बहुत बड़ा देश है और उसके एक छोटे हिस्से में ब्रिटेन जैसा देश समा सकता है। ऐसे में कंपनी ने अपनी एक शाखा भारत में खोल रखी है जहां से भारत के प्रोजेक्ट चलाए जाते हैं।

कनाडाई मूल के डेटा एनालिस्ट क्रिस्टोफर वेइली को फेसबुक डेटा लीक मामले में व्हिसिल-ब्लोअर के रूप में देखा जा रहा है। उसकी ओर से मंगलवार को किए गए खुलासे भारतीय राजनीति में नया भूचाल ला सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुल डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद से कांग्रेस के प्रवक्ता लगातार इस बात से इंकार कर रहे हैं कि उनकी पार्टी कैंब्रिज एनालिटिका की सेवाएँ ले रखी है। हालांकि इससे पूर्व में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के विदेश दौरों के समय भी ऐसी खबरें सामने आई थीं। ऐसा कहा जा रहा था कि राहुल गांधी की छवि को बदलने के लिए कैंब्रिज एनालिटिका के इशारे पर ही उन विदेशी दौरों का आयोजन कर एनआरआई भारतीयों के सम्मेलन करवाए गए थे।

आरोप तो यहां तक लगे हैं कि गुजरात चुनाव से ठीक दो साल पहले से कैंब्रिज एनालिटिका ने गुजरात में काम करना शुरू कर दिया था। गुजरात में भाजपा को हराने के लिए कैब्रिज एनालिटिका की बनाई रणनीति के कारण ही कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन वह कांग्रेस के प्रदर्शन को जीत में नहीं बदल सकी।

कैंब्रिज एनालिटिका और कांग्रेस के कनेक्शन के खुलासे के बाद भाजपा होगी हमलावर—

कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक डेटा लीक को लेकर हो रहे खुलासों से कांग्रेस के बैकफुट पर आने की पूरी संभावना है। वहीं कैंब्रिज एनालिटिका के लिए भी भारत में जमे रहना अब मुश्किल होगा। ऐसी परिस्थितियों में कांग्रेस को कर्नाटक चुनाव और फिर आम चुनावों में भी तगड़ा झटका लग सकता है।

अब देखना ये होगा कि आने वाले दिनों में कांग्रेस इन आरोपों पर किस तरह का रवैया अपनाती है। क्या कांग्रेस अब भी उतनी ही आक्रामक नजर आएगी, या फिर उसे रक्षात्मक रवैया अपनाना होगा।

 

 

 

 

 

 

नई दिल्ली। फेसबुक डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की करतूतों का पर्दाफाश करने वाले कंपनी के पूर्व अधिकारी क्रिस्टोफर वाइली ने मंगलवार को फिर बड़ा धमाका किया है। क्रिस्टोफर ने ब्रिटिश संसद की जांच समिति के समक्ष कहा ​है कि भारतीय पॉलिटिकल पार्टी कांग्रेस ने कैंब्रिज एनालिटिका की सेवाएं ले रखीं थीं, इस बात का उसे पूरा विश्वास है। अगर ब्रिटिश संसद चाहे तो वह ऐसे साक्ष्य पेश कर सकता है, जिसके आधार पर कैंब्रिज एनालिटिका की क्लांइट के रूप…