कैम्पस प्लेसमेंट में इन तरीकों से पायें जॉब

कैम्पस प्लेसमेंट का समय नजदीक आते ही अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के मन में घबराहट पैदा होने लगती है। तरह-तरह के सवाल उनके दिमाग को घेर लेते हैं। उन सवालों के चलते वो किसी काम पर फोकस नहीं कर पाते। परिवार का दबाव भी उनको लक्ष्य से भटका देता है। खुद को इंटरव्यू के लिए अच्छी तरह से तैयार करने के लिए हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए—-

अपने रिज़्युमे को बनायें आकर्षक—-

आपके बारे में आपका रिज़्यूमे सबसे ज़्यादा बताता है। इसमें मुख्य उपलब्धियों को बोल्ड हेडिंग में रखें। रिज़्युमे एक या दो पेज का होना चाहिए इतने में ही अपनी प्रोफेशनल व अकादमिक योग्यता को लिख दें।

ऑर्गनाईज़ेशन व इंटरव्यू लेने वाले को जानें–

किसी भी इंटरव्यू से पहले जिस ऑर्गनाइज़ेशन में आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में पढ़ें। इससे आपको इंटरव्यू में पूछे सवालों का जवाब देने में मदद मिल सकती है।

कॉन्फ़िडेंस कम न होने दें—–

इंटरव्यू हॉल में कुछ सामान्य गलतियों से बचें। इंटरव्यू लेने वाले से आई-कॉन्टेक्ट बना के रखें इससे आप खुद को आत्मविश्वास से पूर्ण दर्शा रहे हैं। इंटरव्यू में पेंसिल का पीछे वाला हिस्सा चबाना, नर्वस होना और कैजुअल बिहेवियर, जैसी चीजों से बचें। ओवरकॉन्फिडेंट ना रहें।

बॉडी लेंग्वेज व कपड़ों पर दें ध्यान—

इंटरव्यू में अपने व्यक्तित्व को प्रेसेंट करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इंटरव्यू हॉल में जाने से लेकर आपके बाहर आने तक आपकी बॉडी लेंग्वेज सब कुछ कह जाती है।कपड़ों का चयन सोच समझकर करें। फॉर्मल कपड़ों का चयन करें।

जॉब के प्रति दिलचस्पी दिखाएँ—–

इंटरव्यू लेने वाले को ये दिखाएँ कि आप इस जॉब के लिए कितने उत्साहित हैं। इससे वो इस चीज़ को लेकर आश्वस्त हो जाएँगे कि आपकी प्राथमिकता आपका काम ही रहेगा। म्यूचुअल कामिटमेंट होना ज़रूरी है।नर्वस न हों और अपना बेस्ट दें।

इन 5 टिप्स से आप इंटरव्यू लेने वाले को अपने व्यक्तित्व की ओंर आकर्षित करने में सफल रहेंगे।