1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Canada Election: कनाडा चुनाव में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने जीत दर्ज की, बहुमत पाने में रहे विफल

Canada Election: कनाडा चुनाव में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने जीत दर्ज की, बहुमत पाने में रहे विफल

कनाडा चुनाव में लिबरल पार्टी को जीत मिली।कनाडा के लोगों ने सोमवार को चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत दिलाई है लेकिन अधिकतर सीटों पर बड़ी जीत की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पायी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

टोरंटो: कनाडा चुनाव (Canada Election) में लिबरल पार्टी (liberal Party) को जीत मिली।कनाडा के लोगों ने सोमवार को चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) की लिबरल पार्टी को जीत दिलाई है। लेकिन अधिकतर सीटों पर बड़ी जीत की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पायी है। लिबरल पार्टी ने किसी भी पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं। लिबरल पार्टी 148 सीट पर आगे है जबकि कंजरवेटिव पार्टी (conservative party) 103 सीटों पर आगे है, ब्लॉक क्यूबेकोइस 28 (Block Quebecois 28)और वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 22 (Leftist New Democratic Party 22)सीटों पर आगे है।

पढ़ें :- एक सुर में कांग्रेस के नेताओं ने कहा, राहुल को बनाया जाये पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष

ट्रूडो ने 2015 के चुनाव में अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो (Former Prime Minister Pierre Trudeau) की लोकप्रियता का सहारा लिया था और चुनाव में जीत हासिल की थी। फिर पार्टी का नेतृत्व करते हुए पिछले दो बार के चुनाव में उन्होंने अपने दम पर पार्टी को जीत दिलायी।

पढ़ें :- लंबे समय से जमे अधिकारी और कर्मचारी हटाए जायेंगे, 20 दिसंबर के बाद प्रदेश में लग सकती है आदर्श चुनाव आचार सहिंता

 

विपक्ष ट्रूडो पर अपने फायदे के लिए समय से दो साल पहले चुनाव कराने का आरोप लगाता रहा है। ट्रूडो ने दावा किया था कि कनाडा के लोग महामारी के दौरान कंजरवेटिव पार्टी की सरकार नहीं चाहते। कनाडा वर्तमान में दुनिया के उन देशों में शामिल है जिसके अधिकतर नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...