कनाडा आम चुनाव: किंगमेकर बनेंगे भारतवंशी जगमीत सिंह

भारतवंशी जगमीत सिंह
कनाडा आम चुनाव: किंगमेकर बनेंगे भारतवंशी जगमीत सिंह

नई दिल्ली। हाल में कनाडा में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) किंगमेकर बनकर उभरी है। प्रधानमंत्री जस्टिन त्रूदो की लिबरल पार्टी को चुनाव में बहुमत नहीं मिला है। हालांकि सबसे अधिक सीट जीतने के साथ वह सत्ता की दावेदार है।

Canada General Election Bharatmanshi Jagmeet Singh To Be Kingmake :

इन चुनाव में एनडीपी को 24 सीट जबकि लिबरल पार्टी को 157 सीट मिली हैं। ऐसे में त्रूदो को 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार बनाने के लिए 170 के जादुई आंकड़ा पाने को वामपंथी झुकाव वाली विपक्षी पार्टियों से कम से कम 13 सांसदों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी।

इन चुनाव में विपक्षी कंजर्वेटिव को 121, ब्लॉक क्यूबेकोइस को 32, ग्रीन पार्टी को तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली। ग्रीन पार्टी ने पहले ही विपक्ष में बैठने के संकेत दिए हैं। वहीं ब्लॉक क्यूबेकोइस नेता येव्स फांकोइस ब्लैंचेट ने भी सरकार में शामिल होने की इच्छा नहीं जताई। ऐसे में सभी की निगाहें एनडीपी पर टिकी हैं। बताया जा रहा है कि एनडीपी संसद में किंगमेकर की भूमिका निभाने को तैयार है।

बता दें कि जगमीत सिंह का राजनीतिक करियर 2011 से शुरू हुआ। वह अपना पहला चुनाव हार गए थे। 2015 मे उन्हें एनडीपी का उपाध्यक्ष चुना गया। 2017 में उन्होंने पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव लड़ा। वह चार उम्मीदवारों के बीच 53.8 फीसदी वोट पाकर एकतरफा जीते थे।

नई दिल्ली। हाल में कनाडा में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) किंगमेकर बनकर उभरी है। प्रधानमंत्री जस्टिन त्रूदो की लिबरल पार्टी को चुनाव में बहुमत नहीं मिला है। हालांकि सबसे अधिक सीट जीतने के साथ वह सत्ता की दावेदार है। इन चुनाव में एनडीपी को 24 सीट जबकि लिबरल पार्टी को 157 सीट मिली हैं। ऐसे में त्रूदो को 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार बनाने के लिए 170 के जादुई आंकड़ा पाने को वामपंथी झुकाव वाली विपक्षी पार्टियों से कम से कम 13 सांसदों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी। इन चुनाव में विपक्षी कंजर्वेटिव को 121, ब्लॉक क्यूबेकोइस को 32, ग्रीन पार्टी को तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली। ग्रीन पार्टी ने पहले ही विपक्ष में बैठने के संकेत दिए हैं। वहीं ब्लॉक क्यूबेकोइस नेता येव्स फांकोइस ब्लैंचेट ने भी सरकार में शामिल होने की इच्छा नहीं जताई। ऐसे में सभी की निगाहें एनडीपी पर टिकी हैं। बताया जा रहा है कि एनडीपी संसद में किंगमेकर की भूमिका निभाने को तैयार है। बता दें कि जगमीत सिंह का राजनीतिक करियर 2011 से शुरू हुआ। वह अपना पहला चुनाव हार गए थे। 2015 मे उन्हें एनडीपी का उपाध्यक्ष चुना गया। 2017 में उन्होंने पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव लड़ा। वह चार उम्मीदवारों के बीच 53.8 फीसदी वोट पाकर एकतरफा जीते थे।