इस्तांबुल में दोहरे बम विस्फोट में 29 की मौत, 166 घायल

इस्तांबुल| तुर्की के मध्य इस्तांबुल में शनिवार देर हुए दोहरे विस्फोट में 29 लोगों की मौत हो गई, जबकि 166 से अधिक लोग घायल हो गए। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, “विस्फोट वोडाफोन अरेना में बेसीक्टास और बुर्सास्पोर के बीच हुए फुटबॉल मैच के दो घंटे बाद हुआ।”




तुर्की के अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट कार बम या आत्मघाती बम से किया गया प्रतीत होता है, जो पुलिस अधिकारियों को निशाना बनाकर किया गया था। तुर्की के आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलु ने कहा, “मैच के ठीक बाद निकास के पास हुआ विस्फोट कार बम प्रतीत होता है, जहां हमारे विशेष पुलिस बल तैनात थे। मैच के बाद बुर्सास्पोर के प्रशंसक काफी खुश थे। उनके निकल जाने के बाद विस्फोट हुआ।”

फिलहाल किसी भी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि देश में इस साल इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने कई हमलों को अंजाम दिया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की, लेकिन उन्होंने घटना के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी।

उन्होंने कहा, “हमारे सुरक्षा बलों तथा नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी हमले किए गए। यह समझा जा सकता है कि बेसीक्टास और बुर्सास्पोर के बीच हुए फुटबॉल मैच के बाद किए गए इन विस्फोटों का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को हताहत करना था।”