बारिश के मौसम में ऐसे करे अपने बालों की केयर

बारिश के मौसम में बालों का झड़ना आम बात है। हवा में मौजूद नमी की अधिक मात्रा बालों को जड़ो से कमजोर बनाने के साथ साथ उनकी चमक छीन लेती है। परिणाम स्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो घबराइये नहीं क्यूंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे कारगर उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपना कर आप इस मानसून अपने बालों की अच्छे से केयर कर सकेंगे।

<strong>पानी में विनेगर मिलाकर बालों में लगाएं–</strong>
एक कप गुनगुने पानी में दो टेबलस्पून विनेगर मिलाकर मिश्रण को तैयार करें। इस मिश्रण को हाथों में लेकर बालों की मसाज करें। आपके बालों को चमक बरकरार रहेगी।

<strong>अंडे व शहद का पैक–</strong>
अगर आप अंडा खाते हैं तो बेहतर है। अंडे, दही, नींबू का रस और शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को जड़ से सिरों तक लगाकर मसाज करें और फिर आधा घंटे बाद धो दें। आपके बाल स्वस्थ दिखेंगे।

<strong>करी के पत्तों का मास्क–</strong>
बारिश में बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने हेयर ऑयल में करी के पत्ते डालकर उबालें। तेल को ठंडा करके बालों पर मसाज करें। करी के पत्तों में बीटा-कैरोटिन, प्रोटीन व बिटामिन बी पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें झड़ने से भी बचाता है।

<strong>ऑलिव ऑयल मास्क–</strong>
ऑलिव ऑयल बालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। एक पके हुए एवोकाडो जिसे रुचिरा भी कहते हैं में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल व एक चौथाई कप कच्चा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे बालों पर लगाकर आधे घंटे बना रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो दें, आपके बाल शाइनी और हैल्दी हो जाएंगे।

<strong>प्रोटीन डायट–</strong>
चूंकि बालों की संचरना प्रोटीन से होती है इसलिए अपनी डायट में संतुलित मात्रा में प्रोटीन शामिल करें। दाल, चना और अंडा प्रोटीन के सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले श्रोत हैं। जिन्हें आप अपनी नियमित डॉयट का हिस्सा बना सकते हैं।

<strong>केमिकल ट्रीटमेंट से बचें–</strong>
मॉनसून में किसी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट कराने से बचें, क्योंकि बालों में केमिकल पर बारिश का पानी गिरने से बहुत खराब रिएक्शन होता है। जिनका बालों पर दुष्प्रभाव पड़ कसता है।

क्या कहते हैं डॉक्टर—

डॉक्टरों की माने तों बालों का झड़ना एक नियमित प्रक्रिया है। जिसे बिलकुल रोका जाना असंभव है आमतौर एक व्यक्ति के लगभग सौ बाल प्रतिदिन झड़ते हैं। बारिश के मौसम में बालों का झड़ना सामान्य से थोड़ा ज्यादा होता है। इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। अगर बारिश में भीग जाते हैं तो बालों को अच्छे से सुखाना चाहिए। संभव हो तो साफ पानी से स्नान करना चाहिए और बालों को अच्छी तरह से धोकर सुखाना चाहिए। बालों को गीला न छोड़ें क्योंकि नमी बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।