1. हिन्दी समाचार
  2. सावधान !! नहीं लेते पूरी नींद, तो जरूर जान लें ये बातें… हो सकती है ये समस्या

सावधान !! नहीं लेते पूरी नींद, तो जरूर जान लें ये बातें… हो सकती है ये समस्या

Careful Do Not Get Full Sleep Then Definitely Know These Things It May Be A Victim Of This Disease

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: मानव शरीर में नींद प्रकृति की ओर से दिया गया है, निःशुल्क लेकिन बेहद कीमती उपहार है। वैसे यदि कहा जाए तो नींद सभी के लिए आवश्यक होती है, लेकिन बच्चों के स्वस्थ शारीरिक-मानसिक विकास में अच्छी नींद का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

पढ़ें :- बाबरी विध्वंस केस: कोर्ट के फैसले के बाद लालकृष्ण आडवाणी को बधाइयों का तांता, लगाए जय श्रीराम के नारे

नींद में उनके पाचन तंत्र, लिवर और किडनी जैसे खास अंगों को सही तरीके से काम करने का मौका मिलता है। तो रोगमुक्त शरीर और अच्छी स्मरण शक्ति के लिए बच्चों को हमेशा पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। क्योकि बच्चो की बॉडी के लिए इसकी अधिक आवश्यकता होती है।

रात मे जल्दी सोने कि डाले आदत

जरुरी है की हम कुछ बातो का ध्यान रखे जिस से बच्चो का विकास सही ढंग से हो सके। इसके लिए हमें ये तरीके अपनाने चाहिए, जैसे बच्चों का स्लीपिंग पैटर्न सुधारने के लिए डिनर जल्दी करें जिससे उन्हें सही समय पर सुलाना संभव हो, जरूरी है की नियम सबके लिए सामान हो। यदि बच्चे है तो बच्चो के लिए TV का और टीनएजर्स के लिए नेट सम्बन्धी उपकरणों के लिए,जैसे टीनएजर्स को योगाभ्यास के लिए मोटीवेट करें। इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी।अगर बच्चे देर रात तक जागने का कहे तो उन्हें सिर्फ वीकेंड में ही ऐसा करने की इजाजत दें और संडे की रात उनसे जल्दी सोने के कहें।

लाइट बंद करके सोने की डालें आदत 

और सबसे जरुरी है की घर का माहौल शांत रखें और बेडरूम की लाइट ऑफ कर दें। बच्चों को सुलाने के लिए आप जो भी समय निर्धारित करती हैं, उससे कम से कम आधा घंटा पहले उन्हें बेड पर ले जाएं क्योंकि लेटने के बाद वे थोड़ी देर तक पेरेंट्स से बातें करना चाहते हैं और नींद आने में भी थोड़ा समय लगता है।

पढ़ें :- बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: सभी आरोपी हुए बरी, गूंजे जय श्री राम के नारे

उनके लिए कोई एक प्रेयर फिक्स करें और सोने से पहले उन्हें अपने साथ वही दोहराने को कहें। इससे बच्चे के ब्रेन तक यह संदेश चला जाएगा कि अब सोने का सही समय हो गया है और उसे जल्दी नींद आ जाएगी। और यह चीज़ बच्चो और बाकी सबके के लिए मददगार साबित होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...