1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों के दौरान स्वस्थ त्वचा के लिए आजमाए गाजर, शकरकंद और अन्य सुपरफूड

सर्दियों के दौरान स्वस्थ त्वचा के लिए आजमाए गाजर, शकरकंद और अन्य सुपरफूड

शरीर के उचित वजन को बनाए रखने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ भोजन फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है, जिससे आपको चमकदार त्वचा मिलती है और बालों का गिरना कम होता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

आपके खाने की आदतों का आपके ऊर्जा के स्तर पर बहुत प्रभाव पड़ता है और यहां तक ​​कि आपकी त्वचा पर भी दिखाई देता है। हर दिन हम जो आहार विकल्प चुनते हैं, वे या तो हमें ऊर्जावान महसूस करा सकते हैं और अच्छे दिख सकते हैं या हमें अपनी वास्तविक उम्र से अधिक उम्र का दिखा सकते हैं।

पढ़ें :- त्वचा के लिए घरेलू उपचार: प्राकृतिक रूप से चमकती और स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाये पपीता का फेसमास्क

शरीर के उचित वजन को बनाए रखने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ भोजन फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है, जिससे आपको चमकदार त्वचा मिलती है और बालों का गिरना कम होता है। इसके अलावा, यह त्वचा को चिकना करने, झुर्रियों को रोकने और नाखूनों को मजबूत करने में भी मदद करता है। सर्दियों के दौरान त्वचा शुष्क हो सकती है, और कोई भी मॉइस्चराइज़र के बावजूद इसे सही तरीके से सुरक्षित नहीं कर सकता है। कुछ सुपरफूड त्वचा की स्वस्थ रूप से रक्षा करने में मदद कर सकते हैं-

पानी:

यह हमारे दैनिक आहार में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। पानी हमारे शरीर और त्वचा को हाइड्रेशन के लिए बहुत जरूरी बढ़ावा देता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा कोमल, चिकनी और कोमल बनती है। यदि इसके विपरीत किया जाता है, तो यह सूखापन, भरा हुआ छिद्र, झुर्रियाँ और दोष पैदा कर सकता है। इसके अलावा, कम पानी पीने से आप निर्जलित हो जाते हैं जिससे थकान हो सकती है और आप बूढ़े दिख सकते हैं।

फैटी एसिड:

पढ़ें :- शकरकंद के दुष्प्रभाव: जानिए शकरकंद को अधिक मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए

अखरोट, अलसी और मछली जैसे सैल्मन और मैकेरल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को पोषित रखने में मदद करते हैं। ये पॉलीअनसेचुरेटेड वसा त्वचा के प्राकृतिक तेल अवरोध के उत्पादन को तेज करते हैं, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में महत्वपूर्ण है। यह इसे मोटा, और छोटा दिखने वाला भी बनाता है।

गाजर:

गाजर बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होती है जो त्वचा को यूवी डैमेज से बचाती है। वैसे तो सर्दियों में सूरज ज्यादा चमकीला नहीं होता है, लेकिन यूवी किरणें अभी भी हमारे चारों तरफ मौजूद हैं। गाजर में विटामिन ए, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो रूखी त्वचा और असमान त्वचा की समस्या को दूर रखते हैं।

खट्टे फल:

सर्दियाँ वह समय होता है जब ताजे रसदार और ताज़ा खट्टे फल जैसे संतरे, कीनू, अंगूर और चूना प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। विटामिन सी से भरपूर ये फल सर्दियों के बेहतरीन सुपरफूड हो सकते हैं। प्रदान किए गए कुछ सामान्य लाभ हैं – विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है, और फाइबर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

पढ़ें :- चिलचिलाती धूप कम कर रही है निखार, अपनाएं घरेलू सनस्क्रीन लोशन बनाएंगे बिगड़ा काम

शकरकंद:

सर्दियों का एक स्पेशल बहुत सारे फायदों से भरा होता है। शकरकंद फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन का उच्च स्तर न केवल त्वचा को पोषण देता है बल्कि इसे भीतर से चमक भी देता है। वे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और शरीर को छोटी-मोटी बीमारियों से बचाने में मदद करने के लिए आवश्यक हैं।

मौसम में बदलाव के लिए खान-पान में बदलाव की जरूरत है। कोविड के मामले फिर से बढ़ने के साथ, यह बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है क्योंकि हम घर से काम करना जारी रखते हैं और शारीरिक गतिविधि कम होती है। स्व-संगरोध के दौरान लोगों को जोड़ों की समस्याएं, वजन बढ़ना, विटामिन डी की कमी, कब्ज कुछ सामान्य समस्याएं होती हैं। सर्दियां आने के साथ ही रूखी त्वचा और बालों का झड़ना भी चिंता का विषय बन जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को समृद्ध करने से इन सभी समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है और आप अच्छी प्रतिरक्षा, अच्छी त्वचा और समग्र अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...