1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. वो कार्टूनिस्ट जिसकी कलाकारी ने दुनिया में आग लगा दी थी, अलविदा कह दिया कलाकार ने सबको

वो कार्टूनिस्ट जिसकी कलाकारी ने दुनिया में आग लगा दी थी, अलविदा कह दिया कलाकार ने सबको

कला की हद तक जा कर कल्पना को कैनवास पर उतरने वाला कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड दुनिया को अलविदा कह दिया। पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने की वजह से कर्ट वेस्टरगार्ड काफी ज्यादा सूर्खियों में गये थे और मुस्लिम देशों में उनकी काफी आलोचना की गई थी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: कला की हद तक जा कर कल्पना को कैनवास पर उतरने वाला कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड दुनिया को अलविदा कह दिया। पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने की वजह से कर्ट वेस्टरगार्ड काफी ज्यादा सूर्खियों में गये थे और मुस्लिम देशों में उनकी काफी आलोचना की गई थी।वेस्टरगार्ड का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है।

पढ़ें :- पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने वाले कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड का निधन

कार्टून बनाकर मुस्लिमों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप उनके ऊपर लगा था। रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय तक बीमार रहने के बाद वेस्टरगार्ड का निधन हो गया और उनके परिवार ने रविवार को डेनिश अखबार बर्लिंगस्के को उनकी मौत की पुष्टि कर दी है।

”द फेस ऑफ मोहम्मद” शीर्षक के साथ कर्ट वेस्टरगार्ड ने 2005 में एक कार्टून बनाया था, जिसे एक न्यूजपेपर जिलैंड्स-पोस्टेन में प्रकाशित किया गया था। इसमें 12 तस्वीरें थीं, जिसके बाद मुस्लिम देशों में उनका काफी विरोध किया गया था और मुस्लिमों के बीच काफी ज्यादा गुस्सा फूट पड़ा था। रिपोर्ट के मुताबिक पैगंबर मोहम्मद के कार्टून बनाने की वजह से डेनमार्क में सांप्रदायिक दंगे भड़क गये थे और भयानक हिंसा हुई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...