1. हिन्दी समाचार
  2. लगातार चलाए जा रहे सफाई अभियान से इंसेफेलाइटिस, डेंगू और मलेरिया के केस काफी घटे

लगातार चलाए जा रहे सफाई अभियान से इंसेफेलाइटिस, डेंगू और मलेरिया के केस काफी घटे

Cases Of Encephalitis Dengue And Malaria Have Been Reduced Considerably Due To The Ongoing Cleanliness Drive

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना काल में स्वच्छता के मद्देनजर प्रदेश में चलायी जा रही विभिन्न गतिविधियों के कारण वेक्टर जनित रोगों में काफी कमी आई है। मलेरिया और डेंगू के केस तो चौथाई रह गए हैं।अपर मुख्य सचिव—गृह अवनीश अवस्थी ने सोमवार को बताया कि कोरोना के संक्रमण को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने के लिए प्रदेश में शनिवार व रविवार को बाजारों में बंदी सहित जो विशेष सफाई अभियान निरन्तर चलाया जा रहा है उसका असर कोरोना के साथ अन्य बीमारियों पर भी पड़ा है। जेई, एईएस के मामलों में पिछले वर्ष की तुलना में काफी कमी आई है।

पढ़ें :- संजय सिंह का आरोप, UP में 39 जिलों के उच्च पदों पर 46 जाति विशेष के अधिकारी तैनात

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 20 अगस्त तक तक जहां एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के 816 मामले सामने आये थे और 34 बच्चों की इससे मौत हुई थी। वहीं इसी अवधि में इस वर्ष मात्र 396 मामले सामने आए और 12 बच्चों की मौत हुई।
इसी तरह पिछले साल जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) के मामलों की संख्या 50 रही और चार मौते हुईं। जबकि इस वर्ष 19 मामले सामने आए और दो लोगों की मौत हुई। इसी अवधि में पिछले वर्ष मलेरिया के 15,101 मामले सामने आए, जबकि इस वर्ष यह संख्या 4,687 पर सिमट गई।

अवनीश ने बताया कि पिछले वर्ष डेंगू के 135 मामलों की तुलना में इस वर्ष 20 अगस्त तक मात्र 32 मामले सामने आए हैं। कालाजार के बीते साल 20 अगस्त तक 51 मामले थे जो इस साल घटकर 38 रह गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए लगातार साफ-सफाई और स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। साबुन और पानी से हाथ धुलने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसका नतीजा अन्य चीजों में भी देखने को मिल रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...