1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Castor Oil Facial Charm : ये तेल तो मिटा देता है हर स्पाट, बढ़ा देता है चेहरे के आकर्षण को धीरे-धीरे

Castor Oil Facial Charm : ये तेल तो मिटा देता है हर स्पाट, बढ़ा देता है चेहरे के आकर्षण को धीरे-धीरे

चेहरे के आकर्षण को बनाए रखने की चुनौती सभी के साथ होती है। दमकती त्वचा और चेहरे के नूर को बनाए रखने के लिए लोग काफी चीजें ट्राई करते रहते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Castor Oil Facial Charm : चेहरे के आकर्षण को बनाए रखने की चुनौती सभी के साथ होती है। दमकती त्वचा और चेहरे के नूर को बनाए रखने के लिए लोग काफी चीजें ट्राई करते रहते है। चेहरे पर कुछ दाग धब्बे पैदाइशी होते है। कुछ लोगों के शरीर पर काले तिल व मस्से होते हैं। ये तिल दाग धब्बे चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं।हरे से तिल या मस्से हटाने के लिए   कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल भी कर सकता है। आइये जानते है कि खूबसूरती पाने के लिए इस तेल का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

पढ़ें :- देखिये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय

1. बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल
इसके लिए आपको रात में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा में 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल मिला लें और अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को तिल व मस्से पर लगाएं और बैंडेज से ढक लें। अगली सुबह बैंडेज हटा लें और चेहरा धो लें। एक दिन छोड़कर यह तरीका अपनाएं।
2. शहद और अरंडी का तेल
आप 1 चम्मच शहद लेकर उसमें 2-3 बूंद अरंडी का तेल मिला लें और फिर मिल या मस्से पर लगाएं। इसके बाद इसे बैंडेज से कवर कर लीजिए और कुछ घंटे बाद हटा लें। अब आपको चेहरा धोना है। दिन में दो बार इस तरीके का इस्तेमाल करें। 7-10 दिन में आपको परिणाम दिख जाएगा।
3. अदरक और अरंडी का तेल
आधा चम्मच अदरक के पाउडर में 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल की मिला लें। अब इस पेस्ट को तिल व मस्से पर लगाकर कुछ घंटे रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। दिन में दो बार इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...