1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Catastrophic disruption: अमेरिकी एयरलाइंस ने हवाई अड्डों के पास 5G सेवा की तैनाती के खिलाफ दी चेतावनी

Catastrophic disruption: अमेरिकी एयरलाइंस ने हवाई अड्डों के पास 5G सेवा की तैनाती के खिलाफ दी चेतावनी

एयरलाइंस और विमान निर्माताओं की चेतावनी के कारण Verizon और AT&T ने पहले से ही अपनी नई सी-बैंड 5 जी सेवा के लॉन्च में दो बार देरी की है, क्योकि कि नई प्रणाली उन उपकरणों के साथ हस्तक्षेप कर सकती है जो विमान ऊंचाई मापने के लिए उपयोग करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अमेरिका की सबसे बड़ी एयरलाइनों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने चेतावनी दी कि अगर दूरसंचार कंपनियां अमेरिकी हवाई अड्डों के पास बुधवार को योजना के अनुसार अपनी 5जी तकनीक को लागू करती हैं, तो यात्रा और शिपिंग संचालन में विनाशकारी व्यवधान होगा।

पढ़ें :- Dell ने गेमिंग के दीवानों के लिए G15 सीरीज के लैपटॉप किए लॉन्च

एयरलाइंस और विमान निर्माताओं की चेतावनी के कारण Verizon और AT&T ने पहले से ही अपनी नई सी-बैंड 5 जी सेवा के लॉन्च में दो बार देरी की है, क्योकि कि नई प्रणाली उन उपकरणों के साथ हस्तक्षेप कर सकती है जो विमान ऊंचाई मापने के लिए उपयोग करते हैं।

सीईओ ने एएफपी द्वारा प्राप्त सोमवार के पत्र में कहा, हम अनुरोध करने के लिए तत्काल लिख रहे हैं कि 5 जी को देश में हर जगह लागू किया जाए, सिवाय हवाई अड्डे के रनवे के लगभग दो मील के भीतर, जैसा कि एफएए द्वारा 19 जनवरी, 2022 को परिभाषित किया गया है।

अधिकारियों ने परिवहन सचिव पीट बटिगिएग और अन्य अमेरिकी सरकारी अधिकारियों को पत्र लिखकर,आर्थिक आपदा के जोखिम पर प्रकाश डाला, वेरिज़ोन और एटी एंड टी को आवश्यक उन्नयन से पहले नई तकनीक को तैनात करने के साथ आगे बढ़ना चाहिए और विमानन उपकरण में बदलाव किए गए हैं।

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने रविवार को कहा कि उसने कुछ ट्रांसपोंडर को उन क्षेत्रों में सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए मंजूरी दे दी है जहां 5G को तैनात किया जाएगा, 88 में से 48 हवाई अड्डों को सबसे अधिक सीधे 5G सी-बैंड हस्तक्षेप से प्रभावित किया गया है।

पढ़ें :- सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 में होगा बेहतरीन 3x जूम कैमरा, जानिए अधिक

लेकिन एयरलाइंस चिंतित हैं कि उन हवाई अड्डों पर शेष सीमाएं, साथ ही साथ बड़ी मात्रा में उपकरण अभी भी अप्रमाणित हैं, हजारों उड़ानों के ग्राउंडिंग सहित संकट को ट्रिगर कर सकते हैं। अमेरिकी एयरलाइंस ने भी संभावित लागत का विरोध किया है।

अधिकारियों ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का आह्वान किया कि 5G को तैनात किया जाए, सिवाय इसके कि जब टावर हवाई अड्डे के रनवे के बहुत करीब हों, जब तक कि FAA यह निर्धारित नहीं कर सकता कि इसे बिना किसी विनाशकारी व्यवधान के सुरक्षित रूप से कैसे पूरा किया जा सकता है।

एफएए ने सोमवार को एक संक्षिप्त बयान जारी किया जिसमें स्पष्ट रूप से विमानन पर 5 जी रोलआउट के प्रभाव के बारे में चिंताओं को दूर करने की मांग की गई थी, लेकिन इस प्रक्रिया में किसी भी ठोस अगले कदम की घोषणा करना बंद कर दिया।

अपने मुख्य मिशन के रूप में सुरक्षा के साथ, एफएए यह सुनिश्चित करना जारी रखेगा कि यात्रा करने वाली जनता सुरक्षित है क्योंकि वायरलेस कंपनियां 5 जी की तैनाती करती हैं।

एफएए विमानन उद्योग और वायरलेस कंपनियों के साथ काम करना जारी रखता है ताकि 5 जी से संबंधित उड़ान देरी और रद्दीकरण को सीमित करने की कोशिश की जा सके।

पढ़ें :- 3% से 4% महंगा होगा एसी, अभी खरीदें अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं

जब तक प्रमुख दूरसंचार कंपनियों को संघीय नियामकों द्वारा अवरुद्ध नहीं किया जाता है या एयरलाइनों के साथ एक समझौता नहीं किया जाता है, वे अब 19 जनवरी को देश भर में अपनी 5G सेवा को चालू करने के लिए निर्धारित हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...