बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

आज के समय में बालों का झड़ना और गंजापन एक आम समस्या बन गयी है। कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक होती है तो कई बार इसके कुछ और कारण भी होते हैं। महिला हो या पुरुष हर कोई आजकल बालों को झड़ने से रोकने के तरीके खोज रहा हैं। आज हम आपको बाल झड़ने के कारण बताएँगे।

  • कई लोग बालों पर खूब कलर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और वो झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल, बालों के लिए और उपकरणों का प्रयोग उन्हें बेहद कमजोर बना देता है इसलिए इनसे बचें।
  • बालों के झड़ने का कारण फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ भी है। बारिश का मौसम हो या सर्दी या गर्मी हो, फंगल इनफेक्शन कभी भी हो सकता है।
  • बालों में ज्यादा पसीना आने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं जिसकी वजह से आमतौर पर लोग रोजाना शैंपू करते हैं जो हानिकारक है। ठीक उसी तरह बारिश के मौसम में बाल गीले हो जाते हैं इससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है।
  • बाल झड़ने की एक और वजह होर्मोन में बदलाव है। गर्भावस्था हो या प्रसव या फिर युवावस्था। इन चरणों में हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं, उतार-चढ़ाव होते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ते हैं।
  • अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके बाल तेजी से झड़ेंगे। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, नींद पूरी ना होने की वजह से इनसोमनिया और ना सोने संबंधी बीमारियां हो जाती हैं जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है।

इन उपायों से दूर करें बालों के झड़ने की समस्या

{ यह भी पढ़ें:- कील-मुंहासों से ऐसे पायें छुटकारा, ये हैं आसान घरेलू उपाय }

नींबू और केला
केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ वक्त में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

नारियल के तेल का कमाल
नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।

मेथी के दाने नारियल तेल में मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल झड़ने रुक जाएंगे। इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई करें। ठंडा होने के बाद इससे सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें। इस तरीको को हफ्ते में 2-3 बार करें।

मेहंदी के साथ सरसों का तेल
आमतौर पर लोग सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते हैं लेकिन लोग कम ही जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है। इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें। इस तरीके से हफ्ते में 2-3 बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा।

दही और बेसन का जादू
दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

Loading...