1. हिन्दी समाचार
  2. IT की छापेमारी में कुलदीप बिश्नोई की 200 करोड़ की विदेशी संपत्ति उजागर

IT की छापेमारी में कुलदीप बिश्नोई की 200 करोड़ की विदेशी संपत्ति उजागर

Cbdt Sources Says Congress Leader Kuldeep Bishnoi And His Family Have Foreign Assets Worth 200 Crore

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। आयकर विभाग द्वारा हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ छापेमारी के बाद 200 करोड़ रुपये से अधिक की गुप्त विदेशी संपत्ति का पता चला है। इनकम टैक्‍स विभाग ने 23 जुलाई से कुलदीप बिश्नोई के दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में 13 ठिकानों पर छापेमारी शुरू की थी। इस छापेमारी में विदेशों में जमा काले धन के साथ-साथ 30 करोड़ की कर चोरी का भी पता चला है।

पढ़ें :- गेटवे ऑफ इंडिया पर स्पॉट हुए रणवीर और दीपिका, तसवीरों ने मचाया तहलका

इनकम टैक्स विभाग ने बताया कि कुलदीप बिश्नोई पिछले कई सालों से बिना एजेंसी की नजर में आए देश और विदेश में संपति बना रहे थे। एजेंसी को ब्रिटेन, संयुक्‍त अरब अमीरात, पनामा, बीवीआई, जर्सी में कुलदीप बिश्नोई की संपति का पता चला है, जिसे अलग-अलग लोगों के नाम से जमा कर रखा था। इनमें से एक आदमी ने तो कैरेबियन द्वीप में नागरिकता लेने के की कोशिश भी की थी।

जांच में ये भी पता चला कि कुलदीप बिश्नोई का हीरों का व्यवसाय है और नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के साथ भी कारोबारी संबध थे। अब एजेंसी ये भी पता लगाने में लगी है कि कहीं कुलदीप बिश्नोई का नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के घोटाले के साथ तो किसी तरह का संबध नहीं है।

कुलदीप के बेटे से हुई थी 89 घंटे पूछताछ

इससे पहले, हरियाणा के हिसार जिले में शुक्रवार को इनकम टैक्स टीम की रेड पड़ने के बाद शनिवार को दिल्ली में भी रेड की कार्रवाई खत्म हो गई। कार्रवाई खत्म होने के बाद कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई ने अधिकारियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए आंकड़े साझा किए। भव्य ने कहा कि इस दौरान 10 इंस्पेक्टरों ने उनसे करीब 89 घंटे में 146 सवाल पूछे।

पढ़ें :- किसान आंदोलन: MSP पर किसानों को भरोसा जरूरी, स्वदेशी जागरण मंच ने की मांग

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...