CBSE पेपर लीक: 10वीं मैथ्स और 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होगा

CBSE पेपर लीक
CBSE पेपर लीक: 10वीं मैथ्स और 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होगा

Cbse 10th Maths And 12th Economics Papers Will Be Re Examined

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दो परीक्षाओं को वापस करवाने का फैसला किया है। सीबीएसई की दसवीं की आज गणित की परीक्षा थी और कल रात में ही मैथ्स का प्रश्नपत्र वायरल हो गया था। पटना सीबीएसई कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद आज परीक्षा खत्म होने के बाद प्रश्नपत्र मैच कराने के बाद तीन सेट में से एक सेट के प्रश्न मैच कर गए हैं।

बोर्ड दसवीं कक्षा के गणित और 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा करवाएगा। आरोप लग रहे थे कि ये दोनों पेपर लीक हो गए थे और परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर इनके पेपर वायरल हो गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पेपर लीक पर नाराजगी व्यक्त की है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार छात्रों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और छात्रों के हितों का ध्यान रखा जाएगा। वहीं गणित के पेपर लीक से जुड़े गिरोह के बारे में पता लगा लिया गया है। सरकार दोबारा होने वाली परीक्षा में पेपर लीक से बचने के लिए एक सुरक्षित सिस्टम लाने की कोशिश कर रही है। बोर्ड जल्द से जल्द इस परीक्षा का आयोजन करेगा और अगले हफ्ते तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान भी कर दिया जाएगा।

अभी तक इन परीक्षाओं  की तारीख का ऐलान नहीं किया गया हैै, लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल से पहले परीक्षा ले लेगी। वहीं पटना में परीक्षा दिलाने आए अभिभावकों का कहना है कि इससे बच्‍चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभिभावकों का कहना है कि बार-बार पेपर लीक होने से बच्चे परेशान हैं। पेपर लीक होने से उनकी मेहनत खराब हो गई।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दो परीक्षाओं को वापस करवाने का फैसला किया है। सीबीएसई की दसवीं की आज गणित की परीक्षा थी और कल रात में ही मैथ्स का प्रश्नपत्र वायरल हो गया था। पटना सीबीएसई कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद आज परीक्षा खत्म होने के बाद प्रश्नपत्र मैच कराने के बाद तीन सेट में से एक सेट के प्रश्न मैच कर गए हैं। बोर्ड दसवीं कक्षा के गणित…