1. हिन्दी समाचार
  2. CBSE Board 10th-12th Result: जानें कब आएगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट

CBSE Board 10th-12th Result: जानें कब आएगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट

Cbse Board 10th 12th Result Date Know When Will It Be Declare

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते 18 मार्च को CBSE बोर्ड की पूरी हो चुकी परीक्षाओं की उत्तर पुस्त‍िकाओं के मूल्यांकन का काम आधे में ही रुक गया था। वहीं, अब बोर्ड परीक्षा नियंत्रक ने तय नियमों के साथ ही घर से कॉपी चेक करने की अनुमति दे दी है। ऐसे में आइये जानते हैं कि बोर्ड के अध‍िकारियों के अनुसार इस परीक्षा का रिजल्ट कब तक आएगा…

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं की कॉपियों की जांच मंगलवार, 12 मई 2020 यानी आज से ही शुरू की गई है। बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार कॉपी चेकिंग का काम शुरू किया गया है। बोर्ड की ओर से करीब 1.5 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन होना है, जिसके लिए देशभर में सीबीएसई के 3000 स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। 9 मई को गृह मंत्रालय ने इन तीन हजार स्कूलों में मूल्यांकन शुरू करने की विशेष अनुमति दी थी।

गौरतलब है कि फरवरी में बोर्ड परीक्षा शुरू होने के लगभग एक हफ्ते बाद ही उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे रोकना पड़ा था। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण ही सीबीएसई बोर्ड अब आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियमों और दिशा-निर्देशों का एक सेट तैयार कर रहा है।

बताया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की बची हुई परीक्षा 1 से 15 जुलाई में होने के बाद उसकी भी उत्तर पुस्त‍िकाओं का मूल्यांकन होगा। इस शेड्यूल को देखते हुए कहा जा रहा है कि र‍िजल्ट अगस्त के पहले हफ्ते में जारी क‍िया जा सकता है। वहीं दसवीं का रिजल्ट जुलाई के अंतिम में सप्ताह आने की उम्मीद जताई जा रही है।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...