CBSE की तरफ से सुरक्षा बलों के बच्चों को बड़ी राहत, बदल सकती है परीक्षा की तारीख

CBSE
सीबीएसई की तरफ से सुरक्षा बलों के बच्चों को बड़ी राहत, बदलवा सकते है परीक्षा की तारीख

नई दिल्ली। सेंट्रल सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (CBSE) ने पूर्व सैनिकों, सेना, और सुरक्षा बलों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में विशेष छूट देने का निर्णय लिया है। जो सैनिकों के बच्चों को थोड़ी राहत देगा। ये छूट खास कर सीबीएसई ने पुलवामा आतंकी हमले को ध्यान में रखकर दिया है जिसमें पिछले सप्ताह (14 फरवरी) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। बता दें, इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में 31 लाख से अधिक छात्र/छात्राएं शामिल हो रहे हैं। वहीं उनमें से सेना के बच्चों को खास छूट मिलेगी।

Cbse Gave Relief To The Children Of Soldiers :

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा कि कक्षा 10 या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए अपने परीक्षा केंद्र को एक ही शहर में बदल सकेंगे। वहीं यदि किसी वजह से परीक्षा वह प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाए हैं तो उन छात्रों के लिए 10 अप्रैल को इन स्कूलों में फिर से प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं छात्र अपना परीक्षा केंद्र अपने शहर में बदलवा सकते हैं साथ ही जरूरत पड़ने पर अन्य किसी शहर में भी बदलवा सकते है।

बोर्ड की परीक्षा तय की गई तारीख पर ही होंगे, लेकिन सैनिक के बच्चे किसी वजह से परीक्षा बाद में देना चाहे तो वह अपनी परीक्षा की तारीख को भी बदलवा सकते हैं। संयम भारद्वाज ने कहा, “ऐसे उम्मीदवार स्कूल में अपना अनुरोध पत्र भेज सकते हैं और स्कूल सीबीएसई की ओर से आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को अपना अनुरोध भेजेंगे। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी और कक्षा 10 की परीक्षा आज से शुरू हो गई है।”

नई दिल्ली। सेंट्रल सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (CBSE) ने पूर्व सैनिकों, सेना, और सुरक्षा बलों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में विशेष छूट देने का निर्णय लिया है। जो सैनिकों के बच्चों को थोड़ी राहत देगा। ये छूट खास कर सीबीएसई ने पुलवामा आतंकी हमले को ध्यान में रखकर दिया है जिसमें पिछले सप्ताह (14 फरवरी) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। बता दें, इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में 31 लाख से अधिक छात्र/छात्राएं शामिल हो रहे हैं। वहीं उनमें से सेना के बच्चों को खास छूट मिलेगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा कि कक्षा 10 या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए अपने परीक्षा केंद्र को एक ही शहर में बदल सकेंगे। वहीं यदि किसी वजह से परीक्षा वह प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाए हैं तो उन छात्रों के लिए 10 अप्रैल को इन स्कूलों में फिर से प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं छात्र अपना परीक्षा केंद्र अपने शहर में बदलवा सकते हैं साथ ही जरूरत पड़ने पर अन्य किसी शहर में भी बदलवा सकते है। बोर्ड की परीक्षा तय की गई तारीख पर ही होंगे, लेकिन सैनिक के बच्चे किसी वजह से परीक्षा बाद में देना चाहे तो वह अपनी परीक्षा की तारीख को भी बदलवा सकते हैं। संयम भारद्वाज ने कहा, "ऐसे उम्मीदवार स्कूल में अपना अनुरोध पत्र भेज सकते हैं और स्कूल सीबीएसई की ओर से आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को अपना अनुरोध भेजेंगे। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी और कक्षा 10 की परीक्षा आज से शुरू हो गई है।"