CBSE पेपर लीक : 12वीं की अर्थशास्‍त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को होगा, 10वीं पर सस्‍पेंस बरकरार

CBSE पेपर लीक , 25 अप्रैल
CBSE पेपर लीक: 12वीं की अर्थशास्‍त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को होगा, 10वीं पर सस्‍पेंस बरकरार
नई दिल्ली। एजुकेशन सेक्रटरी अनिल स्‍वरूप ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 25 अप्रैल को 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा होगी। सीबीएसई 10वीं की गणित की परीक्षा फिलहाल नहीं होगी। सरकार का कहना है कि 10वीं के गणित का पेपर सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में लीक हुआ था। लिहाजा सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा होगी। अगर 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा कराने की जरूरत महसूस होती है, तो वो जुलाई में कराई जा…

नई दिल्ली। एजुकेशन सेक्रटरी अनिल स्‍वरूप ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 25 अप्रैल को 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा होगी। सीबीएसई 10वीं की गणित की परीक्षा फिलहाल नहीं होगी। सरकार का कहना है कि 10वीं के गणित का पेपर सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में लीक हुआ था। लिहाजा सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा होगी। अगर 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा कराने की जरूरत महसूस होती है, तो वो जुलाई में कराई जा सकती है। पूरी जांच होने के बाद एग्जाम की तारीख बताई जाएगी।

वहीं छात्रों ने जावड़ेकर के सामने यह भी मांग रखी कि दोबारा परीक्षा कराते वक्त छात्रों को यह छूट दी जाए कि जो छात्र दोबारा परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते उन्हें बाकी विषयों में पाए गए नंबर के आधार पर औसत नंबर देकर पास किया जाए। गणित और अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा होने की वजह से करीब 34 लाख छात्र प्रभावित हुए हैं और सीबीएसई ने इस विषयों का फिर से परीक्षा कराने का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

{ यह भी पढ़ें:- कठुआ मामला: भाजपा ने उठाई मीर को बर्खास्त करने की मांग }

CBSE के दो पेपर हुए थे लीक

29 मार्च को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं क्लास के गणित और इकोनॉमिक्स के प्रश्न-पत्र लीक होने के बाद दोबारा एग्जाम होने का ऐलान किया। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में जांच कर रही है। दरअसल, दोनों एग्जाम का पेपर परीक्षा से एक दिन पहले शाम के समय ही कुछ लोगों के व्हाट्सएप पर आया जिसके बाद लगातार सोशल मीडिया पर भी शेयर होने लगा और फिर मामले ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया।

{ यह भी पढ़ें:- CBSE पेपर लीक : प्रदर्शनकारी विद्यार्थीयों को पुलिस ने हिरासत में लिया }

जांच में गूगल से मांगी गई मदद

सीबीएसई पेपर लीक मामले में स्टूडेंट्स के भारी विरोध प्रदर्शन के बीच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच विसलब्लोअर की तलाश में जुटी है। इसके लिए गूगल से भी सहयोग मांगा गया है। दरअसल, इसी विसलब्लोअर ने सीबीएसई चेयरपर्सन को परीक्षा से कई घंटे पहले ही एक वॉर्निंग ईमेल भेजा था। क्राइम ब्रांच ने इस ईमेल के बारे में गूगल

{ यह भी पढ़ें:- CBSE Paper Leak : केरल के छात्र ने दोबारा परीक्षा कराने के फैसले को SC में दी चुनौती }

Loading...