CBSE Paper Leak : केरल के छात्र ने दोबारा परीक्षा कराने के फैसले को SC में दी चुनौती

cbse , CBSE पेपर लीक
CBSE पेपर लीक: केरल के छात्र ने दोबारा परीक्षा कराने के फैसले को SC में दी चुनौती

Cbse Paperleak Cases Sc Examination Decisions Petition Filed Investigation Demand

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं गणित व 12वीं अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र लीक होने के बाद दोनों विषयों की परीक्षा रद कर दी है। वहीं क्राइम ब्रांच की एसआइटी टीम ने पेपर लीक मामले में बाहरी दिल्ली से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में पब्लिक स्कूल के 2 टीचर और एक कोचिंग सेन्टर मालिक शामिल हैं जबकि एक प्रिंसिपल 4 से भी सघन पूछताछ  की जा रही है।

लेकिन अगर यह जांच गहराई से हुई तो अन्य विषयों के प्रश्न पत्र लीक होने के मामले भी सामने आ सकते हैं। पड़ताल में कई छात्रों ने अधूरे, लेकिन पुष्ट साक्ष्यों के आधार पर दावा किया है कि परीक्षा शुरू होने से पहले 12वीं फिजिक्स के साथ-साथ केमेस्ट्री का असली प्रश्न पत्र भी सोशल मीडिया पर वायरल था।

दोबारा परीक्षा कराने के फैसले को केरल के एक छात्र ने सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है। छात्र ने प्रश्न-पत्र के मात्र दिल्ली में ही लीक होने की खबरों के बाद याचिका दायर की। कोच्चि में चॉइस स्कूल के छात्र रोहन मैथ्यू ने तर्क दिया है कि पुनर्परीक्षा का फैसला संविधान के अनुच्छेद 14 (कानूनी समानता), अनुच्छेद 21 (जीवन और आजादी का अधिकार) और अनुच्छेद 21ए (शिक्षा का अधिकार) का उल्लंघन कर मनमाने और अवैध तरीके से लिया गया है।

छात्र ने केरल उच्च न्यायालय में वकालत करने वाले अपने पिता के माध्यम से याचिका दायर करते हुए कहा है कि 16 लाख परीक्षार्थियों के भविष्य को खतरे में डालने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

50 फोन जब्त, सीबीएसई कर्मचारियों की डिटेल भी मांगी

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 50 फोन जब्त किए हैं। जब्त मोबाइल फोन छात्रों और ट्यूटर्स के हैं । संदिग्धो में परीक्षा प्रणाली से एक शख्स के भी शामिल होने का शक है । इसके अलावा सीबीएसई के कुछ और कर्मचारियों की डिटेल भी क्राइम ब्रांच ने मांगी है, जो सीबीएसई ने मुहैया करा दी है। इसमें 4 संदिग्धो की गिरफ्तारी हो सकती है। सूत्रों की मानें तो पुलिस को इस मामले में बड़ी कामयाबी मिली है।

हरियाणा से सटे सीमावर्ती इलाकों में 18 जगहों पर छापेमारी

क्राइम ब्रांच  की टीम ने हरियाणा से सटे सीमावर्ती इलाकों में 18 जगहों पर छापेमारी की। संदिग्धों के पास से कुछ दस्तावेज उनके फोन भी जब्त कर लिए हैं। क्राइम ब्रांच की 8 टीम को इस पेपर लीक मामले की जांच में बुधवार शाम से दिल्ली और आसपास के इलाकों में छापेमारी कर रही हैं।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं गणित व 12वीं अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र लीक होने के बाद दोनों विषयों की परीक्षा रद कर दी है। वहीं क्राइम ब्रांच की एसआइटी टीम ने पेपर लीक मामले में बाहरी दिल्ली से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में पब्लिक स्कूल के 2 टीचर और एक कोचिंग सेन्टर मालिक शामिल हैं जबकि एक प्रिंसिपल 4 से भी सघन पूछताछ  की जा रही है। लेकिन अगर यह जांच गहराई से…