CBSE UGC NET 2018: अब 3 की जगह होंगे 2 पेपर, जानिये नेट परीक्षा से जुड़ी खास बातें

CBSE UGC NET 2018,नेट परीक्षा
CBSE UGC NET 2018: अब 3 की जगह होंगे 2 पेपर, जानिये नेट परीक्षा से जुड़ी खास बातें
नई दिल्ली। सीबीएसई की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है, यानी आवेदन के लिए अब आपके पास सिर्फ 1 दिन का समय है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जहां पहले इस परीक्षा में तीन पेपर होते थे वहीं अब नेट की परीक्षा के लिए दो ही पेपर होंगे। इसी के साथ अब…

नई दिल्ली। सीबीएसई की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है, यानी आवेदन के लिए अब आपके पास सिर्फ 1 दिन का समय है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जहां पहले इस परीक्षा में तीन पेपर होते थे वहीं अब नेट की परीक्षा के लिए दो ही पेपर होंगे। इसी के साथ अब ये परीक्षा साल में एक बार न होकर दो बार कराई जाएगी।

बता दें कि, पहला पेपर 100 नंबर का होगा। इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे, हर सवाल के लिए 2 अंक होंगे। ये पेपर सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक होगा। दूसरा पेपर 11 से 1 बजे तक होगा, जोकि 200 नंबर का होगा, जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी सवाल अनिवार्य होंगे।

{ यह भी पढ़ें:- SC पहुंचा CBSE पेपर लीक मामला, बिहार से लीक हुआ CBSE का पेपर, दो छात्र गिरफ्तार }

मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए लाने होंगे इतने अंक

सामान्य वर्ग के छात्रों को दोनों पेपर में औसत 40 फीसदी जबकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को 35 फीसदी न्यूनतम अंक लाने अनिवार्य हैं। इतने नंबर लाने वाले छात्र ही नेट की मेरिट लिस्ट में शामिल हो सकेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- CBSE पेपर लीक : अब Google बताएगा किसने किया था पेपर लीक }

आवेदन शुल्क

सीबीएसई के अनुसार नेट के आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की फीस 1000 रुपए, ओबीसी के लिए यह 500 रुपए और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए शुल्क होगी। छात्र इस बारे में वेबसाइट पर विजिट कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा

{ यह भी पढ़ें:- CBSE पेपर लीक: सभी परीक्षा केंद्रों पर केवल एक प्रश्नपत्र भेजे गए, CBSE आज कर सकती है परीक्षा की तारीखों का ऐलान }

नई व्यवस्था के तहत अब छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के बाद कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट सीबीएसई भेजने की जरुरत नहीं है। आवेदन फीस ऑनलाइन भी जमा की जा सकती है। नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है।

Loading...