CBSE UGC NET 2018: अब 3 की जगह होंगे 2 पेपर, जानिये नेट परीक्षा से जुड़ी खास बातें

CBSE UGC NET 2018,नेट परीक्षा
UGC NET 2018: आ गयी यूजीसी नेट परीक्षा की उत्तर कुंजी, ऐसे करें चेक

Cbse Ugc Net 2018 Application Form Deadline Nears Check Important Details

नई दिल्ली। सीबीएसई की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है, यानी आवेदन के लिए अब आपके पास सिर्फ 1 दिन का समय है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जहां पहले इस परीक्षा में तीन पेपर होते थे वहीं अब नेट की परीक्षा के लिए दो ही पेपर होंगे। इसी के साथ अब ये परीक्षा साल में एक बार न होकर दो बार कराई जाएगी।

बता दें कि, पहला पेपर 100 नंबर का होगा। इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे, हर सवाल के लिए 2 अंक होंगे। ये पेपर सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक होगा। दूसरा पेपर 11 से 1 बजे तक होगा, जोकि 200 नंबर का होगा, जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी सवाल अनिवार्य होंगे।

मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए लाने होंगे इतने अंक

सामान्य वर्ग के छात्रों को दोनों पेपर में औसत 40 फीसदी जबकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को 35 फीसदी न्यूनतम अंक लाने अनिवार्य हैं। इतने नंबर लाने वाले छात्र ही नेट की मेरिट लिस्ट में शामिल हो सकेंगे।

आवेदन शुल्क

सीबीएसई के अनुसार नेट के आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की फीस 1000 रुपए, ओबीसी के लिए यह 500 रुपए और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए शुल्क होगी। छात्र इस बारे में वेबसाइट पर विजिट कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा

नई व्यवस्था के तहत अब छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के बाद कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट सीबीएसई भेजने की जरुरत नहीं है। आवेदन फीस ऑनलाइन भी जमा की जा सकती है। नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है।

नई दिल्ली। सीबीएसई की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है, यानी आवेदन के लिए अब आपके पास सिर्फ 1 दिन का समय है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जहां पहले इस परीक्षा में तीन पेपर होते थे वहीं अब नेट की परीक्षा के लिए दो ही पेपर होंगे। इसी के साथ अब…