ICC टी-20 वर्ल्डकप 2020 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला द. अफ्रीका से

icc
ICC टी-20 वर्ल्डकप 2020 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला द. अफ्रीका से

नई दिल्ली ।  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है। पांच हफ्ते चलने वाला यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक खेला जाएगा।

Cc T20 World Cup 2020 Schedule Released Indias First Match From Africa :

क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट के खत्म होने के साथ ही इसका पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप सुपर 12 के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने में नाकाम रहे। अब इन दोनों टीमों को 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा।

आईसीसी सुपर 12 के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने वाली टीमों की घोषणा पहले ही कर चुकी है। आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि मेजबान टीम के साथ नौ अन्य टीमों को इस टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश मिला है। इनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं।

पहले राउंड के लिए ग्रुप-ए में श्रीलंका के साथ पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड और ओमान रहेंगी। इन सभी के मैच 18 से 22 अक्टूबर तक जिलॉन्ग शहर में खेले जाएंगे। नीदरलैंड, नामीबिया और स्कॉटलैंड को बांग्लादेश के साथ ग्रुप-बी में रखा गया है। इन सभी के मैच 19 से 23 अक्टूबर 2020 तक होबार्ट में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच श्रीलंका और आयरलैंड के बीच कार्दिनिया पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत और पाकिस्तान अलग-अलग ग्रुप में

पहले दौरे के बाद ग्रुप-ए की शीर्ष टीम और ग्रुप-बी की दूसरे नंबर की टीम पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के साथ ग्रुप-1 में शामिल होगी। जबकि ग्रुप-बी की शीर्ष टीम और ग्रुप-ए की दूसरे नंबर की टीम भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप-2 में रहेगी। इन सभी के बीच सुपर-12 के मैच खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल 15 नवंबर 2020 को मेलबर्न में खेला जाएगा। मेजबान ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में 24 अक्टूबर 2020 को खेलेगी।

नई दिल्ली ।  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है। पांच हफ्ते चलने वाला यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक खेला जाएगा। क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट के खत्म होने के साथ ही इसका पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप सुपर 12 के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने में नाकाम रहे। अब इन दोनों टीमों को 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा। आईसीसी सुपर 12 के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने वाली टीमों की घोषणा पहले ही कर चुकी है। आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि मेजबान टीम के साथ नौ अन्य टीमों को इस टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश मिला है। इनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं। पहले राउंड के लिए ग्रुप-ए में श्रीलंका के साथ पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड और ओमान रहेंगी। इन सभी के मैच 18 से 22 अक्टूबर तक जिलॉन्ग शहर में खेले जाएंगे। नीदरलैंड, नामीबिया और स्कॉटलैंड को बांग्लादेश के साथ ग्रुप-बी में रखा गया है। इन सभी के मैच 19 से 23 अक्टूबर 2020 तक होबार्ट में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच श्रीलंका और आयरलैंड के बीच कार्दिनिया पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान अलग-अलग ग्रुप में पहले दौरे के बाद ग्रुप-ए की शीर्ष टीम और ग्रुप-बी की दूसरे नंबर की टीम पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के साथ ग्रुप-1 में शामिल होगी। जबकि ग्रुप-बी की शीर्ष टीम और ग्रुप-ए की दूसरे नंबर की टीम भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप-2 में रहेगी। इन सभी के बीच सुपर-12 के मैच खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल 15 नवंबर 2020 को मेलबर्न में खेला जाएगा। मेजबान ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में 24 अक्टूबर 2020 को खेलेगी।