1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. CCI ने टाटा संस के स्वामित्व वाले टैलेस द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण को दी मंजूरी

CCI ने टाटा संस के स्वामित्व वाले टैलेस द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण को दी मंजूरी

सरकार को कथित तौर पर टाटा से लगभग ₹ 2,700 करोड़ नकद मिलेंगे और वे राष्ट्रीय करियर के मौजूदा 15,300 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज ले लेंगे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टाटा संस के एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईए इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज में बहुमत हासिल करने के दो महीने बाद, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने सोमवार को टाटा के स्वामित्व वाले टैलेस द्वारा राष्ट्रीय वाहक के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।

पढ़ें :- Gautam Adani Group News: सात दिनों में अडानी की संपत्ति पतझड़ की तरह बिखरी, आखिर कब थमेगी गिरावट?

टैलेस एक निवेश होल्डिंग कंपनी है जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ एक मुख्य निवेश कंपनी के रूप में पंजीकृत है और इसे सिस्टमिक रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा लेने वाली कोर निवेश कंपनी के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

प्रस्तावित संयोजन में टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (टैलेस) द्वारा एयर इंडिया लिमिटेड (एयर इंडिया) और एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड की 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर पूंजी और एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की 50 प्रतिशत इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण की परिकल्पना की गई है।

टाटा ने अक्टूबर 2021 में ₹18,000 करोड़ की विजयी बोली लगाई थी, जो सरकार द्वारा रखी गई ₹12,906 करोड़ की शुरुआती बोली से अधिक थी। इस महीने की शुरुआत में, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि एयर इंडिया का टाटा संस को हस्तांतरण अगले 1 से 1.5 महीनों में पूरा हो जाएगा।

अगस्त 2021 तक एयर इंडिया का कुल कर्ज 61,560 करोड़ रुपये था। टाटा द्वारा लिया जाने वाला कर्ज ₹ 15,300 करोड़ होगा जबकि 46,262 करोड़ रुपये एयर इंडिया एसेट होल्डिंग्स लिमिटेड के पास रहेगा, जो गैर-प्रमुख संपत्तियों, भूमि और एयर इंडिया का वह कर्ज जिसे टाटा नहीं उठाएगी।

पढ़ें :- Hindenburg Report : गौतम अडानी पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब बिगड़ा मूडीज का मूड, गिरते शेयर पर एजेंसी दी ये चेतावनी

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...