1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Celery Health benefits : अजवाइन से स्वास्थ्य लाभ और पोषण दोनों मिलता है, जानिए इसके फायदे

Celery Health benefits : अजवाइन से स्वास्थ्य लाभ और पोषण दोनों मिलता है, जानिए इसके फायदे

अजवाइन  भोजन को पचाने में  बहुत ही कारगर है। अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके बीज बहुत छोटे होते हैं लेकिन इन छोटे बीजों में गुणों का पूरा खजाना छिपा हुआ होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Celery Health benefits: अजवाइन  भोजन को पचाने में  बहुत ही कारगर है। अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके बीज बहुत छोटे होते हैं लेकिन इन छोटे बीजों में गुणों का पूरा खजाना छिपा हुआ होता है। पेट दर्द हो या फिर अपच और गैस की समस्या अजवाइन हर मर्ज का रामबाण इलाज है।अजवाइन में विटामिन और खनिजों के साथ फाइबर की एक बड़ी खुराक होती है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

अजवाइन कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, वसा और कोलेस्ट्रॉल में स्वाभाविक रूप से कम है।अजवाइन खांसी और गले में खराश से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। अजवाइन खाने से खांसी कम होती है इसके अलावा चेस्ट में कंजक्शन से भी काफी हद तक राहत मिलती है। शोध में पाया गया है कि अजवाइन के बीज का अर्क लेने से उन रोगियों में बीपी के स्तर में सुधार हुआ।

रक्तचाप को करती है कम
अजवाइन में फ़ेथलाइड्स नामक एक फाइटोकेमिकल होता है। एक अर्क के रूप में, इसे एनबीपी कहा जाता है, और यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और रक्तचाप को कम करने के लिए धमनी की दीवारों के ऊतकों को आराम देता है।

 

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...