1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. केंद्र ने दिल्ली सरकार से राशन की दुकानों में ई-पीओएस मशीनें लगाने को कहा

केंद्र ने दिल्ली सरकार से राशन की दुकानों में ई-पीओएस मशीनें लगाने को कहा

घर-घर राशन योजना पर जारी टकराव के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर दिल्ली सरकार को राशन की दुकानों में ई-पीओएस (इलेक्ट्रॉनिक- प्वाइंट ऑफ सेल) उपकरणों को लगाने का निर्देश दिया है ताकि राशन लाभार्थियों को पारदर्शी ढंग से राशन वितरण किया जा सके।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। घर-घर राशन योजना पर जारी टकराव के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर दिल्ली सरकार को राशन की दुकानों में ई-पीओएस (इलेक्ट्रॉनिक- प्वाइंट ऑफ सेल) उपकरणों को लगाने का निर्देश दिया है ताकि राशन लाभार्थियों को पारदर्शी ढंग से राशन वितरण किया जा सके।

पढ़ें :- ​ट्रिब्यूनल सुधार एक्ट और नियुक्तियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को लगाई फटकार, कहीं ये बातें...
Jai Ho India App Panchang

ई-पीओएस मशीनें न केवल एनएफएसए के तहत सब्सिडी वाले खाद्यान्न के पारदर्शी वितरण के लिए बल्कि ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी)’ – राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा के कार्यान्वयन के लिए भी जरूरी है।

दिल्ली सरकार ने अप्रैल 2018 में ई-पीओएस सिस्टम के माध्यम से राशन वितरण को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। केंद्र चाहता है कि दिल्ली सरकार राशन को वास्तविक लोगों तक पहुंचाने के लिए सभी राशन की दुकानों पर ई-पीओएस वितरण व्यवस्था को लागू करे। केंद्र ने राज्य सरकार से 30 जून तक इस संबंध में अनुपालन रिपोर्ट देने को भी कहा है।

 

 

पढ़ें :- DELHI: भाजपा एमसीडी चुनावों को लेकर करने जा रही शंखनाद, जानें क्या है पार्टी की तैयारियां

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...