स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल हुए 9 और शहर, कुल संख्या हुई 99

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद व सहारनपुर और बिहार के बिहारशरीफ समेत नौ और नए शहरों को स्मार्ट सिटी में शामिल करने की घोषणा कर दी गई है। साथ ही अब तक स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल शहरों की संख्या बढ़कर 99 हो गई। शुक्रवार को आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल किए जाने वाले शहरों का चयन करते हुए यह जानकारी दी।

घोषित किए गए 9 शहरों में सबसे ज्यादा 3 शहर यूपी से हैं, जबकि एक शहर बिहार का है। इन शहरों के लिए लगभग 13,000 करोड़ रुपये के निवेश की परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा गया है। नौ स्मार्ट सिटी परियोजनाओं पर 2,03,979 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। अभी तक जो परियोजनाएं शुरू की गई हैं उनमें केंद्र ने 9,900 करोड़ और राज्य सरकारों ने 2,500 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। बाकी धन अन्य संसाधनों से जुटाया जा रहा है। पहले घोषित 90 स्मार्ट सिटी में 20,852 करोड़ की लागत से 684 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। 277 प्रोजेक्ट के लिए 15,885 करोड़ रुपये के टेंडर मंजूर किए जा चुके हैं।

{ यह भी पढ़ें:- यूपी के उप चुनावों के लिए प्रत्याशी घोषित करने में कांग्रेस ने मारी बाजी }

चार शहरों सूरत, पुणो, वडोदरा व काकीनाडा में स्मार्ट सिटी केंद्रों ने काम करना शुरू कर दिया है, जबकि 18 अन्य शहरों में इन पर तेजी से काम चल रहा है। वहीं 11 अन्य शहरों में टेंडर मंजूर हो चुके हैं।

Loading...