लोकसभा चुनाव के साथ 11 राज्यों में चुनाव करा सकती है मोदी सरकार

लोकसभा चुनाव के साथ 11 राज्यों में चुनाव करा सकती है मोदी सरकार
लोकसभा चुनाव के साथ 11 राज्यों में चुनाव करा सकती है मोदी सरकार

Center Govt Planning To Conduct 11 Assembly Elections With 2019 Lok Sabha Election

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ ही 11 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव करा सकती है। ये वे राज्य होंगे, जहां अगले साल चुनाव होने हैं। भाजपा के एक शीर्ष नेता ने सोमवार को इस बात के संकेत दिए। बीजेपी सूत्रों ने बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा जैसे राज्‍यों के चुनाव कराए जा सकते हैं।

इसके लिए सभी पार्टियों की बैठक बुलाई जा सकती है। इस तरह से चुनाव कराने के लिए संविधान में संशोधन कराने की जरूरत भी नहीं है। बता दें कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार एक देश एक चुनाव की पैरवी करती रही है।

भाजपा व सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, चूंकि चुनाव आयोग व अधिकांश दल एक साथ चुनाव कराए जाने के समर्थन में हैं, ऐसे में अगले साल लोकसभा चुनावों से इसकी शुरुआत हो सकती है। इसके लिए जो फार्मूला तैयार किया गया है उसके अनुसार लोकसभा चुनावों के साथ ओडिशा, आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के चुनाव तो होने ही हैं। अन्य कुछ राज्य जैसे राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा जैसे राज्‍यों के भी शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि सरकार विधि आयोग की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है जो दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए कानूनी ढांचा पेश करेगी। रिपोर्ट सरकार के पास आने के बाद उस पर चर्चा के विस्तृत बिन्दु होंगे। ध्यान हो कि चुनाव एक साथ कराने की व्यावहारिकता की जांच कर रहे आयोग ने इससे पहले अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले राजनीतिक दलों से नजरिया पूछा था।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ ही 11 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव करा सकती है। ये वे राज्य होंगे, जहां अगले साल चुनाव होने हैं। भाजपा के एक शीर्ष नेता ने सोमवार को इस बात के संकेत दिए। बीजेपी सूत्रों ने बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा जैसे राज्‍यों के चुनाव कराए जा सकते हैं। इसके लिए सभी पार्टियों की बैठक बुलाई जा सकती है। इस…