नए साल पर मोदी सरकार के इस प्लान से सस्ते में मिलेगा पेट्रोल, जानिए कैसे

नयी दिल्ली। मोदी सरकार देगी नए साल पर नया तोहफा। नए साल पर आपको सिर्फ 45 रुपये में मिलेगा एक लीटर पेट्रोल। आपको बता दें कि वृहस्पतिवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 69.81 रुपये का मिल रहा है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सरकार का एक फैसला आपको 25 रुपये तक सस्ता पेट्रोल और डीजल दे सकता है।

बता दें कि सरकार आपको कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निजात दे सकती है। केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है। इसका फैसला राज्यों की मंजूरी के बाद ही लिया जाएगा। जीएसटी के दायरे में आने के बाद पेट्रोल और डीजल पर अधिकतम 28 पर्सेंट का टैक्स लगाया जा सकेगा। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 45 रु. तक हो सकती है। बता दें कि पेट्रोल की मौजूदा कीमत 69 रु. है।

{ यह भी पढ़ें:- तीन साल में बंद हो जाएंगे सभी बैंक, नीति आयोग के अधिकारी ने जारी किया बयान }

ऐसे मिलेगा सस्ता पेट्रोल और डीजल

मिली जानकारी के मुताबिक एक लीटर पेट्रोल के लिए डीलर से 31.78 रुपये लिए जाते हैं इसमें 3.58 रुपये का डीलर कमीशन जुड़ जाता है। इस तरह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 35.36 पहुंच जाती है। जीएसटी के तहत वैट और एक्साइज ड्यूटी की बजाय 28 प्रतिशत टैक्स लग सकता है। 28 प्रतिशत टैक्स लगने पर 35.36 में 9.90 रुपये जुड़ जाएगा। इस तरह एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 45.26 पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- साल 2018 के बजट में मोदी सरकार दे सकती है हेल्थ इंश्योरेंस का तोहफा }

Loading...