1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी के ऐलान के बाद एक्शन में केंद्र सरकार, 44 करोड़ वैक्सीन के ऑर्डर, कंपनियों को 30 प्रतिशत एडवांस

पीएम मोदी के ऐलान के बाद एक्शन में केंद्र सरकार, 44 करोड़ वैक्सीन के ऑर्डर, कंपनियों को 30 प्रतिशत एडवांस

पीएम मोदी के राज्यों को मुफ्त में वैक्सीन देने के ऐलान के बाद केंद्र सरकार एक्शन मूड में आ गयी है। वैक्सीन की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 44 करोड़ वैक्सीन का आर्डर दिया गया। इसमें 25 करोड़ कोविशील्ड और 19 करोड़ कोवाक्सिन शामिल हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Central Government In Action After Pm Modis Announcement Orders For 44 Crore Vaccines 30 Percent Advance To Companies

नई दिल्ली। पीएम मोदी के राज्यों को मुफ्त में वैक्सीन देने के ऐलान के बाद केंद्र सरकार एक्शन मूड में आ गयी है। वैक्सीन की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 44 करोड़ वैक्सीन का आर्डर दिया गया। इसमें 25 करोड़ कोविशील्ड और 19 करोड़ कोवाक्सिन शामिल हैं।

पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को विमानन कंपनी इंडिगो दे रही है बड़ी छूट

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने बायोलॉजिकल इ लिमिटेड के टीके की 30 करोड़ खुराक खरीदने का भी आदेश दिया है, जो सितंबर तक उपलब्ध होगी। सरकार ने कंपनियों को ऑर्डर की 30 फीसदी रकम एडवांस में ही जारी कर दी है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने इसकी जानकारी दी है।

पॉल ने आगे कहा कि निजी क्षेत्रों (अस्पतालों) के लिए टीकों की कीमत वैक्सीन निर्माताओं द्वारा तय की जाएगी। वहीं राज्य निजी क्षेत्र  द्वारा कुल मांग की निगरानी करेंगे। जिसका अर्थ है कि वे देखेंगे कि उसके पास सुविधाओं का कितना नेटवर्क है, और उसे कितनी खुराक की आवश्यकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X