1. हिन्दी समाचार
  2. राहत : इनकम टैक्स की छूट की लिमिट 2.50 लाख से हो सकती है पांच लाख

राहत : इनकम टैक्स की छूट की लिमिट 2.50 लाख से हो सकती है पांच लाख

Central Government Increase Income Tax Limit To 5 Lakh In Budget 2019

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। लोससभा चुनाव— 2019 से पहले केंद्र सरकार अंतरिम बजट में इनकम टैक्स की छूट की लिमिट में बदलाव करने की योजना बना रही है। जानकारों का कहना है कि छूट की लिमिट 2.50 लाख रुपये से पांच लाख हो सकती है। बताया जा रहा है कि मध्यम वर्ग को लुभाने का प्रयास होगा। शुक्रवार को बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री पीयूष गोयल इनकम टैक्स को लेकर यह बड़ी घोषणा कर सकते हैं। बता दें कि औद्योगिक संगठनों और कर्मचारी यूनियनों ने इनकम टैक्स में छूट की मांग काफी दिनों से कर रहे हैं।

पढ़ें :- महिलाओं को ये काम करते कभी ना देखें वरना हो सकती है बड़ी भूल

सीआईआई और एसोचैम का कहना है कि अगर लोगों के हाथों में ज्यादा पैसा होगा, तो उनका खर्च भी बढ़ेगा। इसके साथ ही औद्योगिक विकास बढ़ेगा। इनकम टैक्स छूट की सीमा में पिछले साल सरकार ने बिना कोई बढ़ोतरी के मानक कटौती में 40 हजार रुपये का लाभ दिया था। हालांकि मेडिकल रिंबर्समेंट के साथ ये फायदा सिर्फ पांच से छह हजार रुपये ही रह गया था।

बता दें कि वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार इनकम टैक्स छूट में बड़ा ऐलान कर सकती है, क्योंकि इससे इस वर्ष बड़ा बोझ पड़ने की संभावना नहीं है और इस साल राजकोषीय घाटे पर भी असर नहीं पड़ेगा। गौरतलब है कि सरकार राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3 फीसदी तक सीमित करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...