केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए जारी किया यह निर्देश, अब करना होगा इन नियमों का पालन

employees
केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए जारी किया यह निर्देश, अब करना होगा इन नियमों का पालन

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किया है। केंद्र सरकार के दिशा निर्देश को अब मानना होगा। सरकार का कहना है कि अब एक दिन में 20 से अधिक कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं हो सकेंगे। कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने सर्कुलर जारी करके कहा है कि केवल वे ही कर्मचारी कार्यालय आएं जिनमें कोरोना वायरस से संबंधित कोई लक्षण नहीं हैं।

Central Government Issued This Directive For Employees Now They Have To Follow These Rules :

जिस भी कर्मचारी को हल्का बुखार, गले में खराश आदि हो, वे सभी घर पर रहें और कार्यालय न आएं। सरकार ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है। सरकार का कहना है कि एक दिन में 20 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं होने चाहिए।

इसके अनुसार ही विभाग में ड्यूटी चार्ट बनाने को कहा गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि एक केबिन में काम करने वाले कर्मचारी अलग-अलग दिन कार्यालय आएं। जहां तक संभव हो खिड़कियों को खोलकर बैठें। कार्यालय में काम करते समय मुंह पर मास्क या फेस शील्ड लगी होनी चाहिए।

यदि ऐसा नहीं होता है तो कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने दिशा-निर्देशों में कहा है कि आमने-सामने बैठक न करें, जहां तक संभव हो बैठक और चर्चाओं से परहेज करें। इन सभी के लिए इंटरकॉम और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया जाए। कर्मचारियों को हर आधे घंटे के अंतराल पर अपने हाथ धोने होंगे। दफ्तर में हैंड सैनिटाइजर भी लगे होने चाहिए।

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किया है। केंद्र सरकार के दिशा निर्देश को अब मानना होगा। सरकार का कहना है कि अब एक दिन में 20 से अधिक कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं हो सकेंगे। कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने सर्कुलर जारी करके कहा है कि केवल वे ही कर्मचारी कार्यालय आएं जिनमें कोरोना वायरस से संबंधित कोई लक्षण नहीं हैं। जिस भी कर्मचारी को हल्का बुखार, गले में खराश आदि हो, वे सभी घर पर रहें और कार्यालय न आएं। सरकार ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है। सरकार का कहना है कि एक दिन में 20 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं होने चाहिए। इसके अनुसार ही विभाग में ड्यूटी चार्ट बनाने को कहा गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि एक केबिन में काम करने वाले कर्मचारी अलग-अलग दिन कार्यालय आएं। जहां तक संभव हो खिड़कियों को खोलकर बैठें। कार्यालय में काम करते समय मुंह पर मास्क या फेस शील्ड लगी होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है तो कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने दिशा-निर्देशों में कहा है कि आमने-सामने बैठक न करें, जहां तक संभव हो बैठक और चर्चाओं से परहेज करें। इन सभी के लिए इंटरकॉम और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया जाए। कर्मचारियों को हर आधे घंटे के अंतराल पर अपने हाथ धोने होंगे। दफ्तर में हैंड सैनिटाइजर भी लगे होने चाहिए।