देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में सात यूपी के, गाजियाबाद सबसे प्रदूषित

नई दिल्ली। देश के 94 सबसे प्रदूषित शहरों के आंकड़े चौंकाने वाले हो सकते हैं, यहां पीएम-10 काफी हद तक बढ़ गया है। हैरत की बात यह है कि टॉप टेन प्रदूषित शहरों में सात उत्तर प्रदेश के ही हैं और जिसमें गाजियाबाद शहर नंबर एक पर है। ये आंकड़े केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने तीन साल के प्रयास के बाद इकट्ठा किए हैं, जिन्हे पिछले हफ्ते सभी राज्यों के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन व सचिवों के साथ साझा किया गया।

सीपीसीबी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर इस समस्या से निपटने के लिये 42 सूत्रीय एक्शन प्लान भी तैयार किया है। इसी के साथ जारी आंकड़ों में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड फैलने के मामले में देश के पांच शहरों में दिल्ली टॉप पर है। कोन्फ्रेंस के दौरान इन सभी समस्याओं से निपटने के लिये अधिकारियों ने जरूरी कदम उठाने के लिये कई उपाय सुझाए हैं।

{ यह भी पढ़ें:- अखिलेश की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मुलायम के करीबियों को जगह, शिवपाल नदारद }

सर्वाधिक प्रदूषित 10 शहर—

1. गाजियाबाद
2. इलाहाबाद
3. बरेली
4. दिल्ली
5. कानपुर
6. फिरोजाबाद
7. आगरा
8. अलवर
9. गजरौला
10. जयपुर

{ यह भी पढ़ें:- नाबालिग गैंगरेप पीड़िता ने किया सुसाइड, CM योगी ने दिया था सुरक्षा का भरोसा }

यहां तेजी से बढ़ रहा नाइट्रोजन डाइऑक्साइड—

1. दिल्ली
2. बादलपुर
3. पुणे
4. उल्हास नगर
5. कोलकाता

क्या है पीएम-10

{ यह भी पढ़ें:- भ्रष्टाचार पर योगी सरकार का सेल्फी वार }

वाहनों से निकलने वाले धुएं और सड़क व भवन निर्माण से उड़ने वाली धूल से पीएम 10 का इंडेक्स तेजी से बढ़ता है। हवाओं में धूल कण भी पीएम 10 के प्रमुख कारण हैं।

गजरौला में बदल गया नदियों का स्वरूप—

10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में गजरौला का नाम भी शामिल है। औधोगिक शहर होने के चलते यहां फैक्ट्रियों के पानी से नदियों का स्वरूप बदल गया है। नदियों में पानी के कल कल की आवाज नहीं सुनाई देती बल्कि जहरीले केमिकलयुक्त पानी की तीक्ष्ण दुर्गंध लोगों को परेशान किए है।

{ यह भी पढ़ें:- अखिलेश पर 'मुलायम' हुए सपा संरक्षक, पैर छूने पर दिया आशीर्वाद }